A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Back To Mumbai: बगावत के 11 दिन बाद मुंबई लौटा शिंदे गुट, रविवार को होगा विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

Back To Mumbai: बगावत के 11 दिन बाद मुंबई लौटा शिंदे गुट, रविवार को होगा विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

Back To Mumbai: शिंदे गुट के बागी विधायक शनिवार को एकनाथ शिंदे के साथ गोवा से मुंबई लौट आए हैं। वे सभी विधानसभा में हो रहे अध्यक्ष पद के चुनाव और महाराष्ट्र की नई सरकार के शक्ति परिक्षण के विशेष सत्र में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे।

Eknath Shinde- India TV Hindi Image Source : ANI Eknath Shinde

Highlights

  • शिवसेना के बागी विधायक शनिवार शाम गोवा से मुंबई लौटे
  • दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों ने अपना नमांकन पत्र दाखिल किया
  • विधानसभा के विशेष सत्र में नई सरकार का होगा शक्ति परिक्षण

Back To Mumbai: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का समर्थन कर रहे शिवसेना के बागी विधायक शनिवार शाम गोवा से मुंबई लौट आए। राज्य विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र रविवार से शुरू होगा और इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के साथ सदन में नयी सरकार का शक्ति परीक्षण होगा। सूत्रों ने बताया कि मुंबई पहुंचे बागी विधायक एक होटल में ठहरेंगे और रविवार को विशेष सत्र में हिस्सा लेंगे। 

शिवसेना का असली दावेदार कौन इसके लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी होगी

इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने दावा किया कि विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लंबित रहने के बावजूद भी वह फिलहाल पदेन स्पीकर के तौर पर अपना कर्तव्य निभा सकते हैं। विधानसभा अध्यक्ष का पद पिछले साल से रिक्त है। पवार ने पुणे में संवाददाताओं से कहा कि शिवसेना का कौन सा गुट पार्टी का ‘वास्तविक’ दावेदार होगा, इस पर फैसले के लिए एक लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी होगी। 

पद के लिए दोनों गठबंधित पार्टीयों ने अपना उम्मीदवार उतारा

इससे पहले दिन में, शिवसेना विधायक एवं पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी राजन साल्वी ने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए महा विकास आघाड़ी (MVA) के उम्मीदवार के रूप में शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया। पहली बार विधायक बने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता राहुल नार्वेकर ने इस पद के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया था। चार जुलाई को सदन में नई सरकार का बहुमत परीक्षण होगा। 

बागियों से बनी नई महाराष्ट्र सरकार

शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस राज्य में एमवीए गठबंधन का हिस्सा हैं। शिंदे की बगावत के कारण इन तीनों दलों की सरकार बुधवार को गिर गई थी। इसके अगले ही दिन शिंदे ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया था। भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस उपमुख्यमंत्री बने हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों और निर्दलीय विधायकों का एक समूह शनिवार शाम एक विशेष विमान से गोवा से मुंबई के लिए रवाना हुआ था। डोना पाउला के एक होटल में गत 29 जून से डेरा डाले विधायक शिंदे के नेतृत्व में दो बसों में सवार होकर डाबोलिम हवाई अड्डे के लिए रवाना हुए थे। महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच बागी विधायक 29 जून को शिंदे के साथ गुवाहाटी से गोवा पहुंचे थे। 

Latest India News