A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Badrinath Dham: बद्रीनाथ धाम के कपाट कब खुलेंगे? हुआ तारीख का ऐलान, यहां जानें

Badrinath Dham: बद्रीनाथ धाम के कपाट कब खुलेंगे? हुआ तारीख का ऐलान, यहां जानें

मंदिर कमेटी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, बद्रीनाथ धाम के कपाट इस साल 27 अप्रैल को सुबह 7:10 बजे से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। वसंत पंचमी के अवसर पर नरेंद्रनगर में आयोजित समारोह में कपाट खुलने की तारीख की घोषणा हुई है।

Badrinath Temple- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE बद्रीनाथ धाम

चमोली: बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान हो गया है। धाम के कपाट इस साल 27 अप्रैल को सुबह 7:10 बजे से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। ये जानकारी मंदिर कमेटी की ओर से सामने आई है। बसंत पंचमी के अवसर पर नरेंद्रनगर में आयोजित समारोह में कपाट खुलने की तारीख की घोषणा हुई है। इस मौके पर राजपरिवार के सदस्यों के अलावा BKTC अध्यक्ष अजेंद्र अजय भी मौजूद रहे। 

कब बंद हुए थे कपाट

गौरतलब है कि बद्रीनाथ धाम उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में है। इसके कपाट बीते साल शीतकाल के लिए 19 नवंबर को बंद हुए थे। बता दें कि बद्रीनाथ समेत चारों धामों के कपाट सर्दियों के मौसम में भीषण ठंड होने की वजह से अक्टूबर-नवंबर में हर साल बंद कर दिए जाते हैं, जिन्हें अगले साल अप्रैल-मई में फिर खोल दिया जाता है। 

बद्रीनाथ मंदिर में किसकी मूर्ति है?

बद्रीनाथ मंदिर में भगवान विष्णु के एक स्वरूप 'बद्रीनारायण' की पूजा की जाती है। उनकी 3 मीटर (3.3 फीट) लंबी शालिग्राम से निर्मित मूर्ति के बारे में ये कहा जाता है कि इसे आदि शंकराचार्य ने 8वीं शताब्दी में नारद कुण्ड से निकालकर स्थापित किया था। 

ये भी पढ़ें- 

मुलायम सिंह यादव समेत पद्म विभूषण पाने वाले 6 लोग कौन हैं? कुमार मंगलम बिड़ला समेत इन 9 लोगों को मिला है पद्म भूषण, जानें सभी के बारे में

वित्त मंत्री की इस बात से खुल गया बजट का राज़? मध्यम वर्ग के लिए हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं

 

 

Latest India News