मुलायम सिंह यादव समेत पद्म विभूषण पाने वाले 6 लोग कौन हैं? कुमार मंगलम बिड़ला समेत इन 9 लोगों को मिला है पद्म भूषण, जानें सभी के बारे में

साल 2023 के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। मुलायम सिंह यादव समेत 6 लोगों को पद्म विभूषण देने का ऐलान किया गया है। वहीं कुमार मंगलम बिड़ला समेत 9 लोगों को पद्म भूषण मिला है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 26, 2023 6:16 IST
Padma Vibhushan and Padma Bhushan - India TV Hindi
Image Source : FILE मुलायम सिंह यादव और कुमार मंगलम बिड़ला

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने साल 2023 के लिए 106 पद्म पुरस्कारों की सूची को मंजूरी दी है। इसमें 6 लोगों को पद्म विभूषण, 9 लोगों को पद्म भूषण और 91 लोगों को पद्म श्री से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है। गौरतलब है कि पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। इन पुरस्कारों का ऐलान 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर हुआ है। 

किन लोगों को मिला पद्म विभूषण? 

  1. मुलायम सिंह यादव (मरणोपरांत) 
  2. श्री बालकृष्ण दोशी (मरणोपरांत) 
  3. दिलीप महालानबिस(मरणोपरांत)
  4. जाकिर खान 
  5. एसएम कृष्णा 
  6. श्रीनिवास वर्धन

किन क्षेत्रों में दिया गया पद्म विभूषण? 

श्री बालकृष्ण दोशी (मरणोपरांत) को वास्तुकला, जाकिर खान को कला के क्षेत्र में, एसएम कृष्णा को पब्लिक अफेयर्स,  दिलीप महालानबिस (मरणोपरांत) को मेडिसिन, श्रीनिवास वर्धन को साइंस और इंजीनियरिंग और मुलायम सिंह यादव (मरणोपरांत) को पब्लिक अफेयर्स के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म विभूषण का ऐलान किया गया है। 

किन लोगों को मिला पद्म भूषण? 

  1. एस एल भैरप्पा
  2. कुमार मंगलम बिड़ला
  3. दीपक धर
  4. वाणी जयराम
  5. स्वामी चिन्ना जीयर
  6. सुमन कल्याणपुर
  7. कपिल कपूर
  8. सुधा मूर्ति 
  9. कमलेश डी पटेल 

किन क्षेत्रों में मिला पद्म भूषण? 

श्री एस एल भैरप्पा को साहित्य और शिक्षा, श्री कुमार मंगलम बिड़ला को व्यापार और उद्योग, श्री दीपक धर को साइंस एंड इंजीनियरिंग, सुश्री वाणी जयराम को कला, स्वामी चिन्ना जीयर को अन्य-अध्यात्मवाद, सुमन कल्याणपुर को कला, श्री कपिल कपूर को साहित्य और शिक्षा, सुश्री सुधा मूर्ति को सामाजिक कार्य, श्री कमलेश डी पटेल को अन्य-अध्यात्मवाद के क्षेत्र में पद्म भूषण का ऐलान किया गया है। 

Raveena Tandon, नाटू नाटू संगीतकार एमएम कीरावनी, जाकिर हुसैन हुए पद्म पुरस्कार से सम्मानित, पीएम मोदी ने दी बधाई

पद्म पुरस्कारों का ऐलान, मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण, देखें पूरी लिस्ट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन