A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बेंगलुरु के अक्षर योग अनुसंधान केंद्र ने धनुरासन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

बेंगलुरु के अक्षर योग अनुसंधान केंद्र ने धनुरासन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

रिकॉर्ड के लिए निर्धारित प्रतिभागियों की न्यूनतम संख्या 250 थी और आसन करने के लिए कुल 285 प्रतिभागी मौजूद थे।

Akshar Yoga Research Center, Akshar Yoga Research Center Bangalore, Dhanurasana- India TV Hindi Image Source : AKSHAR YOGA RESEARCH CENTER अक्षर योग अनुसंधान केंद्र में योग करते लोग।

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में स्थित अक्षर योग अनुसंधान केंद्र ने धनुरासन में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 27 अगस्त 2022 को 285 योग प्रैक्टिशनर्स ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में प्रवेश करने के लिए 2 मिनट के लिए धनुरासन अथवा बो पोज नामक आसन का प्रदर्शन बड़ी सफलता के साथ किया। गिनीज की आधिकारिक टीम ने इस कार्यक्रम का अवलोकन और मूल्यांकन किया और अक्षर योगा को सफल समापन के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रमाणपत्र से सम्मानित किया।

इस रिकॉर्ड के लिए निर्धारित प्रतिभागियों की न्यूनतम संख्या 250 थी और आसन करने के लिए कुल 285 प्रतिभागी मौजूद थे। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए हिमालय सिद्ध अक्षर के मार्गदर्शन लोग इकट्ठा हुए थे। अक्षर योग अनुसंधान और विकास केंद्र पादुकोण-द्रविड़ सेंटर फॉर स्पोर्ट्स एक्सिलेंस में स्थित है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए इस आसन को करने वाले सभी 285 योग प्रशिक्षुओं ने कठोर प्रशिक्षण प्राप्त किया था, जिसके कारण वह सफल हुए।

Image Source : Akshar Yoga Research Centerवर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट देते गिनीज के अधिकारी।

विशेष रूप से इस आयोजन के लिए अक्षर योग के मास्टर स्तर के शिक्षकों द्वारा कई वंचित बच्चों और दिव्यांग बच्चों को भी प्रशिक्षित किया गया था। यह रिकॉर्ड बनाने की कोशिश का मकसद योग की ताकत के बारे में दुनिया को संदेश देना था। यह इस बात का प्रदर्शन है कि कैसे आप योग के अभ्यास से अपने जीवन को समृद्ध और सुंदर बना सकते हैं। 285 योग प्रशिक्षुओं में विभिन्न क्षेत्रों के लोग शामिल थे। इसके लिए देशभर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से छात्र-छात्राएं भी जुटे थे। अक्षर योग संस्थान के संस्थापक हिमालय सिद्ध अक्षर ने इस रिकॉर्ड को दुनिया के सभी योगियों को समर्पित किया।

Latest India News