A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Bill Gates ने भारत के 'टीकाकरण अभियान' से लेकर 'AI' तक को सराहा, जानें और क्या कहा

Bill Gates ने भारत के 'टीकाकरण अभियान' से लेकर 'AI' तक को सराहा, जानें और क्या कहा

बिल गेट्स इन दिनों भारत के दौरे पर हैं। इस दौरान एक साक्षात्कार में उन्होंने भारत में टीकाकरण अभियानों की सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में भी भारत में किए जा रहे कार्यों पर चर्चा की।

बिल गेट्स ने भारत के प्रदर्शन की सराहना की।- India TV Hindi Image Source : ANI बिल गेट्स ने भारत के प्रदर्शन की सराहना की।

नई दिल्ली: दुनिया के मशहूर लोगों में से एक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स ने भारत को लेकर कई बातें कहीं। उन्होंने कहा कि भारत टीकाकरण के मामले में पूरी दुनिया में अग्रणी है। देश में कई नए टीकों के लिए निवेश किया जा रहा है। बिल गेट्स ने जोर देकर कहा कि वह भारत के भविष्य को लेकर "आशावादी" हैं। उन्होंने कहा कि यहां कई प्रमुख क्षेत्रों में सुधार की दर बहुत मजबूत है।

इस अलावा समाचार एजेंसी एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में बिल गेट्स ने कहा कि भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के क्षेत्र में बहुत सारे शानदार काम चल रहे हैं। देश इस क्षेत्र में बहुत सारे अग्रणी कार्य करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भारतीय नेतृत्व एक ऐसी चीज है जिससे अन्य देशों को लाभ होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दूसरों की मदद करने की इच्छा के बारे में भारत की टिप्पणियों के बारे में भी बात की।

भारत को लेकर आशावादी हैं गेट्स

बिल गेट्स ने कहा कि "मैं निश्चित रूप से आशावादी हूं। आप जानते हैं, कई प्रमुख क्षेत्रों में सुधार की दर बहुत मजबूत है। आप जानते हैं और हर कोई जानता है कि टीकों के मामले में भारत दुनिया में अग्रणी है, इसलिए हम यहां अपने भागीदारों के साथ निवेश कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि ''भारत में आधार से शुरू होने वाले डिजिटल कनेक्शन का विचार फल-फूल रहा है और अब इसे कृषि के क्षेत्र में भी देखा जा सकता है।''

गेट्स ने की टीकाकरण अभियान की सराहना

वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने में भारत की भूमिका पर बोलते हुए बिल गेट्स ने कहा कि "कोविड टीकों के मामले में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, किसी भी वैक्सीन निर्माता के लिए उपलब्ध थी। वास्तव में यह बहुत प्रभावशाली है कि हमने सीरम (इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) को यूएसडी से फंड देने में मदद की।" गेट्स ने भारत की टीकाकरण पहल की सराहना की। इसके साथ ही टीकाकरण से बच्चों की मृत्यु दर में आई कमी की भी उन्होंने काफी सराहना की।

एआई के क्षेत्र में शानदार काम

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में भारत में किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताते हुए बिल गेट्स ने नंदन नीलेकणि जैसे नवप्रवर्तकों और वाधवानी जैसे समूहों के बारे में बात की। ये स्वास्थ्य और कृषि के क्षेत्र में लोगों की मदद कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में काफी प्रगति की है और आर्थिक सुधार को प्राथमिकता देने के लिए अपनी लोकतांत्रिक प्रणाली को 'जादुई' बताया। उन्होंने एआई में भारत को अपने फाउंडेशन के समर्थन का भी आश्वासन दिया।

बिल गेट्स ने पीएम मोदी से की मुलाकात

बिल गेट्स ने गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने जनता की भलाई के लिए एआई, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास, कई क्षेत्रों में नवाचार और अन्य देश भारत से कैसे सबक ले सकते हैं, इस बारे में बात की। वहीं बिल गेट्स ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अपनी बातचीत का जिक्र किया जो भारतीय नेतृत्व से मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 

Bill Gates ने डॉली चायवाले को कर दिया और भी फेमस, Video देखकर नहीं होगा यकीन

आज से तीन राज्यों के दौरे पर पीएम मोदी, झारखंड, बंगाल और बिहार में करेंगे सभाएं

Latest India News