A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चंद्रयान मिशन- 3 के लॉन्च की तारीख तय, जानिए इसरो कब लॉन्च करेगा अपना मिशन

चंद्रयान मिशन- 3 के लॉन्च की तारीख तय, जानिए इसरो कब लॉन्च करेगा अपना मिशन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने अपने बहुप्रतिक्षित चंद्रयान-3 मिशन के लॉन्च की तारीख तय कर दी है।

चंद्रयान-3 को लॉन्च करने की तैयारियां- India TV Hindi Image Source : ट्विटर चंद्रयान-3 को लॉन्च करने की तैयारियां

नई दिल्ली : इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन के लॉन्च के तारीख का ऐलान कर दिया है। इसरो की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक चंद्रयान-3  14 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर लॉन्च होगा। इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के लॉन्च पैड से प्रक्षेपित किया जाएगा।

23 या 24 अगस्त चांद की सतह पर होगी लैंडिंग

इससे पहले  बुधवार को चंद्रयान-3 अंतरिक्षयान को अपने नये प्रक्षेपण रॉकेट एलवीएम-3 से जोड़ दिया गया। चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित रूप से उपकरण उतारने और उससे खोजी गतिविधियां कराने के लिए चंद्रयान-2 के बाद अब चंद्रयान-3 प्रक्षेपित किया जाने वाला है। सब कुछ प्लान के मुताबिक चला तो 23 या फिर 24 अगस्त को चंद्रयान- 3 चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंड करेगा

चंद्रयान-3 मिशन के तहत चंद्रमा के चट्टानों की ऊपरी परत की थर्मोफिजिकल विशेषताएं, चंद्रमा पर भूकंप आने की बारंबारता, चंद्रमा की सतह पर प्लाज्मा वातावरण और उपकरण उतारे जाने वाले स्थान के निकट तत्वों की संरचना का अध्ययन करने वाले उपकरण भेजे जाएंगे।

परीक्षण में खरा उतरा यान

इसरो अधिकारियों के अनुसार, ‘‘लैंडर और रोवर पर लगे इन वैज्ञानिक उपकरणों को ‘चंद्रमा का विज्ञान’ विषय में रखा जाएगा, जबकि प्रायोगिक उपकरण चंद्रमा की कक्षा से पृथ्वी का अध्ययन करेंगे, जिन्हें ‘चंद्रमा से विज्ञान’ विषय में रखा जाएगा।’’ इस साल मार्च में चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान ने अपनी आवश्यक जांच पूरी कर ली और प्रक्षेपण के दौरान पेश आने वाली कठिन परिस्थितियों के परीक्षण में खरा उतरा है। लैंडर, चंद्रमा के एक विशेष स्थान पर सहजता से उतरने की क्षमता से लैस होगा और रोवर को तैनात करेगा, जो चंद्रमा की सतह पर रासायनिक विश्लेषण करेगा। (इनपुट-भाषा)

Latest India News