A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में सर्दी का सितम जारी, अभी और बढ़ेगी ठंड, इन राज्यों में शीतलहर का अलर्ट

दिल्ली में सर्दी का सितम जारी, अभी और बढ़ेगी ठंड, इन राज्यों में शीतलहर का अलर्ट

अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में ‘घना’ से ‘बहुत घना’ कोहरा और ‘शीत दिवस ’ की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली में सर्दी का सितम मंगलवार को भी जारी रहा। इस दौरान हिमालय से ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों में चलीं। आईएमडी के मुताबिक लोधी रोड, पालम, जाफरपुर और मयूर विहार सहित राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे गिर गया। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में सुबह के दौरान कोहरा छाने की वजह से वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। सिंधु-गंगा के मैदानी क्षेत्र और देश के मध्य व पूर्वी हिस्सों के इलाकों में घना कोहरा छाने से रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली आने वाली कम से कम 21 ट्रेन कोहरे के कारण डेढ़ से पांच घंटे तक लेट हुईं।

शीत दिवस की स्थिति

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में खराब मौसम के कारण सोमवार की रात पांच उड़ानों का मार्ग जयपुर की ओर परिवर्तित किया गया। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “कोहरे और आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में कड़ाके की ठंड रही। दिल्ली के कुछ हिस्सों और राजस्थान तथा मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में ‘शीत दिवस’ की स्थिति देखी गई।” एक ‘शीत दिवस’ तब होता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है। एक ‘गंभीर ठंडा दिन’ तब होता है, जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक कम होता है। 

अगले पांच दिनों में और बढ़ेगी ठंड

दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिन तक मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। सप्ताहांत में एक बार फिर शीतलहर चलेगी और तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में ‘घना’ से ‘बहुत घना’ कोहरा और ‘शीत दिवस ’ की स्थिति जारी रहने की संभावना है। साथ ही कहा, “अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

Latest India News