A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Cyclone Biparjoy: महातूफान की वजह से रेलवे ने कैंसिल कर दी कई राज्यों की ट्रेनें, सफर करने से पहले देख लें पूरी लिस्ट

Cyclone Biparjoy: महातूफान की वजह से रेलवे ने कैंसिल कर दी कई राज्यों की ट्रेनें, सफर करने से पहले देख लें पूरी लिस्ट

चक्रवाती तूफान अति प्रचंड रूप ले सकता है जिसका अलर्ट लगातार मौसम विभाग दे रहा है। कच्छ जिले में भारतीय नौसेना, वायुसेना, थलसेना को स्टैंडबॉय मोड में रखा गया है। बिपरजॉय के असर को देखते हुए रेलवे ने भी पूरी तैयारी की है।

Cyclone Biparjoy- India TV Hindi Image Source : PTI चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से समदंर में उठ रही लहरें

नई दिल्ली: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के तट से टकराने से पहले ही खतरनाक रूप ले लिया है और तेजी से कच्छ की ओर बढ़ रहा है। अगले 24 घंटे में ये गुजरात के तट से टकरा जाएगा। बिपरजॉय की वजह से तेज हवाएं चल रही है जिनकी रफ्तार लगातार बढ़ रही है। बिपरजॉय के असर को देखते हुए गुजरात और महाराष्ट्र में हाई अलर्ट जारी किया गया है। यह तूफान अति प्रचंड रूप ले सकता है जिसका अलर्ट लगातार मौसम विभाग दे रहा है। हर हालात से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मुस्तैद हैं तो वहीं कच्छ जिले में भारतीय नौसेना, वायुसेना, थलसेना को स्टैंडबॉय मोड में रखा गया है। जरूरत पड़ने पर राहत बचाव कार्य में मदद ली जाएगी। बिपरजॉय का लैंडफॉल यहीं पर होने की उम्मीद है ऐसे में यहां पर ज्यादा जोखिम माना जाता रहा है।

बिपरजॉय के असर को देखते हुए रेलवे ने भी पूरी तैयारी की है। 69 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। 32 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है जबकि 26 ट्रेनों शॉर्ट-ऑरजिनेट किया जाएगा। पश्चिम रेलवे के CPRO सुमित ठाकुर ने इसकी जानकारी दी। वहीं, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ अनिल कुमार लाहोटी और अन्य बोर्ड के सदस्य बिपरजॉय से उत्पन्न होने वाली स्थिति पर सीधी नजर बनाए हुए हैं।

ये ट्रेनें हुई कैंसिल-
अगर आप ट्रेन से कहीं सफर करने वाले हैं या सफर करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार यह लिस्ट जरूर देख लें।

Image Source : irctcकैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

Image Source : irctcकैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

Image Source : irctcकैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

Image Source : irctcकैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

तूफान की वजह से देवभूमि द्वारका, कच्छ, पोरबंदर, जामनगर और वलसाड में हवाओं की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। यहां आज हवाओं की रफ्तार 70 से 75 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। कुछ निचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है। तटीय इलाकों को 10 किलोमीटर तक खाली करा लिया गया है। अब तक प्रशासन ने 21 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कर लिया है। इसके साथ ही गुजरात के सभी पोर्ट पर ऑपरेशन बंद कर दिया गया है।

Latest India News