A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कुख्यात गैंगस्टर लारेंस विश्नोई के करीबियों पर ED ने कसा शिकंजा, दो राज्यों में 13 ठिकानों पर रेड

कुख्यात गैंगस्टर लारेंस विश्नोई के करीबियों पर ED ने कसा शिकंजा, दो राज्यों में 13 ठिकानों पर रेड

गैंगस्टर लारेंस विश्नोई के करीबियों के ठिकानों पर मंगलवार को ईडी की टीम ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। राजस्थान और हरियाणा में लारेंस के सहयोगियों पर रेड की जा रही है।

कुख्यात गैंगस्टर लारेंस विश्नोई- India TV Hindi Image Source : FILE कुख्यात गैंगस्टर लारेंस विश्नोई

नई दिल्ली: कुख्यात गैंगस्टर लारेंस विश्नोई पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है. लारेंस विश्नोई के करीबी सुरेंद्र चीकू समेत अन्य लोगों के ठिकानों पर ईडी छापेमारी कर रही है। इंडिया टीवी संवाददाता ने बताया कि राजस्थान और हरियाणा में लारेंस विश्नोई के करीबी लोगों पर छापेमारी चल रही है। ईडी 13 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। जिन लोगों के ठिकानों पर छापेमारी चल रही है उन पर खालिस्तानी संगठनों से सांठगांठ और आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। सुरेंद्र चीकू लारेंस विश्वोई का राइट हैंड माना जाता है।  

इस तरह से करते हैं मोटी कमाई

मिली जानकारी के अनुसार, सुरेंद्र चीकू और उसके सहयोगियों  पर हरियाणा पुलिस ने अपहरण,हत्या,रंगदारी,आर्म्स एक्ट के केस दर्ज किए हैं। एनआईए भी उसके खिलाफ जांच कर रही है। अब ईडी ने भी पीएमएलए के तहत केस दर्ज किया है। सुरेंद्र चीकू, लारेंस का अपराध से कमाया पैसा संभालता है। माइनिंग, अवैध शराब और टोल के जरिए ये लोग अपनी कमाई करते हैं।

NIA ने की थी छापेमारी

इससे पहले एनआईए (NIA) ने इसी साल सितंबर महीने में लॉरेंस बिश्नोई और उसके सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की थी।  लॉरेंस बिश्नोई के सहयोगियों ने मुख्य रूप से अवैध शराब की बिक्री और जबरन वसूली के माध्यम से भारी मात्रा में धन अर्जित किया है। एनआईए की जांच से पता चला है कि पैसा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और भारत के अन्य राज्यों में व्यापारियों और शराब ठेकेदारों से वसूला जाता है। अधिकांश पैसा बिश्नोई के सहयोगियों द्वारा उनके परिवारों या रिश्तेदारों के नाम पर कृषि भूमि और संपत्तियों में निवेश किया गया है। इससे होने वाले मुनाफे का इस्तेमाल भारत के खिलाफ खालिस्तानी आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने में किया जाता है।

विदेश तक फैला है अवैध कारोबार

कथित तौर पर खालिस्तानी समूह सोशल मीडिया के इस्तेमाल के जरिए पंजाब और अन्य राज्यों में लोगों की भर्ती करते हैं। एक चार्जशीट के मुताबिक, 2019 से 2021 के बीच थाईलैंड से कनाडा 13 बार बड़ी रकम भेजी गई है। एनआईए खालिस्तानी समर्थक गतिविधियों के वित्तीय नेटवर्क को रोकने के लिए और प्रयास कर रही है।

Latest India News