A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रांची में 23 दिन की बच्ची के पेट में मिले आठ भ्रूण, डॉक्टर बोले- यह दुनिया का पहला केस

रांची में 23 दिन की बच्ची के पेट में मिले आठ भ्रूण, डॉक्टर बोले- यह दुनिया का पहला केस

नवजात शिशु के पेट एक या दो भ्रूण के केस रेयर होते हैं, लेकिन ऐसे मामले कई जगहों पर आए हैं। एक साथ आठ भ्रूण मिलने का अपनी तरह का यह पहला मामला सामने आने से डॉक्टर भी हैरान हैं।

बच्ची के पेट में मिले...- India TV Hindi Image Source : IANS बच्ची के पेट में मिले भ्रूण

रांची: रांची में 23 दिन की एक नवजात बच्ची के पेट में आठ भ्रूण पाए गए हैं। यहां के डॉक्टरों का दावा है कि संभवत: पूरी दुनिया में इस तरह का यह पहला मामला है। मेडिकल टर्म में बच्चे के पेट में भ्रूण पाए जाने के मामले को फीटस इन फीटू कहा जाता है। नवजात शिशु के पेट एक या दो भ्रूण के केस रेयर होते हैं, लेकिन ऐसे मामले कई जगहों पर आए हैं। एक साथ आठ भ्रूण मिलने का अपनी तरह का यह पहला मामला सामने आने से डॉक्टर भी हैरान हैं। शहर के रानी चिल्ड्रन हॉस्पिटल में ऑपरेशन के बाद बच्ची के पेट से सभी भ्रूण निकाल दिए गए हैं।

10 अक्टूबर को हुआ था बच्ची का जन्म
बच्ची झारखंड के रामगढ़ की रहने वाली है। 10 अक्टूबर को उसका जन्म हुआ तब पेट में सूजन के चलते उसे रानी चिल्ड्रन अस्पताल में भर्ती किया गया। सीटी स्कैन के आधार पर यह माना गया कि बच्ची के पेट में डर्माइट सिस्ट हो सकती है। शुरुआती इलाज के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया। बुधवार को उसका ऑपरेशन हुआ तो एक साथ आठ भ्रूण निकाले गए।

शिशु के पेट में इतनी बड़ी संख्या में भ्रूण मिलना दुर्लभतम केस
बच्ची का ऑपरेशन करने वाले पीडियाट्रिक एक्सपर्ट डॉ. इमरान के मुताबिक दुनिया में 5-10 लाख बच्चों में से किसी एक में फीटस इन फीटू का मामला आता है। अब तक ऐसे 200 से भी कम केस मिले हैं। दरअसल, गर्भ में जब एक से ज्यादा शिशु पल रहे होते हैं तो भ्रूण के विकास के दौरान दूसरे भ्रूण का सेल्स किसी एक भ्रूण के अंदर चला जाता है। इससे गर्भस्थ शिशु के पेट में ही दूसरा शिशु पलने लगता है। इसके कारणों पर दुनिया भर में रिसर्च हो रहे हैं, पर इसे लेकर अब तक किसी ठोस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सका है। अब एक साथ शिशु के पेट में इतनी बड़ी संख्या में भ्रूण मिलना अपने आप में दुर्लभतम केस है।

Latest India News