A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 5 राज्यों में चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने कसी कमर, जवानों की 250 कंपनियां होंगी तैनात

5 राज्यों में चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने कसी कमर, जवानों की 250 कंपनियां होंगी तैनात

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में 7 नवंबर से 30 नवंबर तक चलने वाले विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है। अब चुनाव में ड्यूटी देने वाले जवानों को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है।

चुनाव की तैयारी।- India TV Hindi Image Source : PTI चुनाव की तैयारी।

निर्वाचन आयोग की ओर से पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तैयारी शुरू कर दी गई है। चुनाव आयोग ने बीते सोमवार को मध्य प्रदेश, छ्त्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित कर दी गई थी। अब आयोग के सूत्रों ने इस बात का भी खुलासा किया है कि चुनावी प्रक्रिया में कितने जवानों की तैनाती होगी। आइए जानते हैं।

250 कंपनियों की तैनाती
पीटीआई के आधिकारिक सूत्रों की ओर से गुरुवार को जानकारी दी गई है कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा केंद्रीय सुरक्षा और राज्य पुलिस बलों की अनुमानित 250 कंपनियां तैनात किए जाने की संभावना है। इन कंपनियों में  सीमा सुरक्षा बल (BSF), भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के जवान भी शामिल होंगे।  CRPF राज्यों में पहले से मौजूद अपनी इकाइयों के अलावा 100 अन्य कंपनियों की तैनाती करेगी। बता दें कि CRPF ने नक्सल विरोधी अभियानों के लिए लगभग 25-30 बटालियन को पहले से ही छत्तीसगढ़ में तैनात कर रखा है। 

सशस्त्र बल करेंगे साझेदारी
सूत्रों के मुताबिक, अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और राज्य बल चुनाव के लिए साझेदारी कर के अन्य इकाइयां तैयार करेंगे ताकि चुनाव के लिए कुल 250 कंपनियां उपलब्ध रहे। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की एक इकाई में 70 से 80 जवान होते हैं। वहीं, एक बटालियन में जवानों की संख्या कुल 1,000 के करीब होती है।

इन तारीख को चुनाव
चुनाव आयोग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मध्य प्रदेश में चुनाव 17 नवंबर जबकि तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी। राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव होने थे लेकिन आयोग ने तारीख बदल दी हैं। अब यहां 25 नवंबर को वोटिंग होगी। इन सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित कर दिए जाएंगे। (इनपुट: एजेंसी)

ये भी पढ़ें- महादेव ऐप घोटाला: आरोपी सौरभ ने एमपी में खरीदी थी करोड़ों की संपत्ति, मुंबई के पास होटल की थी तैयारी

ये भी पढ़ें- 'इजरायल-फिलिस्तीन पर भारत का रुख अब भी वही, लेकिन हमास का हमला आतंकी', विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान

 

 

Latest India News