A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Padma Bhushan Award: बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म भूषण सम्मान ठुकराया

Padma Bhushan Award: बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म भूषण सम्मान ठुकराया

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कल्याण सिंह और हाल ही में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुए भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को मंगलवार को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान दिए जाने की घोषणा की गयी है।

<p>बंगाल के पूर्व...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म भूषण सम्मान ठुकराया

Highlights

  • बीमार बुद्धदेव भट्टाचार्य के घर पर फोन किया गया था
  • पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह समेत इन लोगों को दिया गया है पद्म भूषण सम्मान

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और माकपा के वरिष्ठ नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य ने मंगलवार को पद्म भूषण सम्मान को अस्वीकार कर दिया। उन्होंने एक बयान में कहा, 'मैं पद्म भूषण सम्मान के बारे में कुछ नहीं जानता। मुझे किसी ने इसके बारे में नहीं बताया। अगर मुझे पद्म भूषण सम्मान दिया गया है तो मैं इसे अस्वीकार कर रहा हूं।' माकपा सूत्रों के अनुसार यह भट्टाचार्य के साथ ही पार्टी का भी फैसला है।

ये भी पढ़ें- Padma Awards: CDS जनरल बिपिन रावत, कल्याण सिंह को पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण सम्मान

वहीं, सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने बीमार बुद्धदेव भट्टाचार्य के घर पर फोन किया था और उनकी पत्नी ने फोन रिसीव किया था। उनकी पत्नी को बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण सम्मान प्रदान करने की जानकारी दी गयी थी। सूत्रों ने बताया कि बुद्धदेव भट्टाचार्य के परिवार से किसी ने गृह मंत्रालय को यह नहीं बताया कि वह पद्म भूषण सम्मान स्वीकार नहीं करेंगे। उसने बताया कि गृह मंत्रालय पद्म सम्मान दिए जाने वाले संभावित लोगों को इसकी जानकारी देता है; अगर कोई व्यक्ति इस पर आपत्ति जताता है तो उनके नाम की घोषणा नहीं की जाती।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुत्व के ‘पोस्टर बॉय’ दिवंगत कल्याण सिंह और हाल ही में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुए भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को मंगलवार को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान दिए जाने की घोषणा की गयी। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद और माकपा नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण से सम्मानित करने की घोषणा की गयी।

इनपुट- भाषा

Latest India News