1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Padma Awards: जनरल रावत, कल्याण को पद्म विभूषण, कांग्रेस नेता आजाद को पद्म भूषण सम्मान

Padma Awards: CDS जनरल बिपिन रावत, कल्याण सिंह को पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण सम्मान

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा, गायक सोनू निगम को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 25, 2022 23:09 IST
Padma Awards, Padma Awards 2022, Padma Awards Kalyan Singh- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह।

Highlights

  • जेवलिन थ्रोअर देवेंद्र झाझरिया, ऐक्टर विक्टर बनर्जी को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।
  • माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला एवं अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को पद्म भूषण से नवाजा गया है।
  • केंद्र सरकार की ओर से जो लिस्ट जारी की गई है उसमें 128 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुत्व के ‘पोस्टर बॉय’ दिवंगत कल्याण सिंह और हाल ही में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुए भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को मंगलवार को मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वहीं, कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। हालांकि बाद में एक बयान जारी कर भट्टाचार्य ने पुरस्कार को अस्वीकार कर दिया।

बाबरी विध्वंस के समय यूपी के सीएम थे कल्याण सिंह

सिंह और जनरल रावत को देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण दिया गया और उनके साथ ही ‘किराना घराने’ की भारतीय शास्त्रीय गायिका 88 वर्षीय प्रभा अत्रे और हिंदू धार्मिक पुस्तकों का प्रकाशन करने वाले गीता प्रेस के पूर्व अध्यक्ष राधेश्याम खेमका को भी इस पुरस्कार से नवाजा गया। अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के समय सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने इस घटना के बाद इस्तीफा दे दिया था जबकि केंद्र सरकार ने भी प्रदेश की तत्कालीन भाजपा सरकार को बर्खास्त कर दिया था। सिंह का पिछले वर्ष निधन हो गया था।

इस बार ‘भारत रत्न’ के लिए किसी के नाम की घोषणा नहीं
इस बार देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘भारत रत्न’ के लिये किसी के नाम की घोषणा नहीं की गई। इससे पहले 2019 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, समाज सुधारक नानाजी देशमुख और प्रख्यात गायक भूपेन हजारिका को ‘भारत रत्न’ दिया गया था। कोविड-19 रोधी टीका ‘कोविशील्ड’ विकसित करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला और स्वदेशी कोरोना वायरस टीके ‘कोवैक्सिन’ का उत्पादन करने वाली कंपनी भारत बायोटेक के कृष्णा इल्ला और सुचित्रा इल्ला को भी पद्म भूषण पुरस्कार दिया गया।

देखें पूरी लिस्ट

पैरालंपिक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया को मिला पद्म भूषण
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, टाटा ग्रुप के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन को देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण दिया गया। दिवंगत पंजाबी लोक गायक गुरमीत बावा, अभिनेता विक्टर बनर्जी और पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आजाद, पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री भट्टाचार्य, अमेरिका स्थित पाक कला विशेषज्ञ मधुर जाफरी, पैरालंपिक भाला फेंक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया, गुजरात के धार्मिक शिक्षक स्वामी सच्चिदानंद 17 पद्म भूषण पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं।

नीरज चोपड़ा और सोनू निगम को दिया गया पद्म श्री
ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा और गायक सोनू निगम को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। गृह मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति ने इस वर्ष दो दोहरे मामलों सहित 128 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी। दोहरे मामले में, पुरस्कार की गणना एक के रूप में की जाती है। इस सूची में 4 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 107 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार पाने वालों में 34 महिलाएं हैं। पुरस्कार पाने वालों में कई ‘गुमनाम नायक’ शामिल हैं जो विभिन्न तरीकों से समाज में योगदान दे रहे हैं। नरेंद्र मोदी सरकार 2014 से ऐसे कई ‘गुमनाम नायकों’ को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित कर रही है।

3 श्रेणियों में दिए जाते हैं पद्म पुरस्कार
पद्म पुरस्कार 3 श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किए जाते हैं। पुरस्कार विभिन्न विषयों या गतिविधियों के क्षेत्रों, जैसे- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा, आदि में योगदान के लिए दिए जाते हैं। 

भट्टाचार्य ने अस्वीकार किया सम्मान
इस बीच बुद्धदेव भट्टाचार्य ने मंगलवार को पद्म भूषण सम्मान को अस्वीकार कर दिया। उन्होंने एक बयान में कहा, 'मैं पद्म भूषण सम्मान के बारे में कुछ नहीं जानता। मुझे किसी ने इसके बारे में नहीं बताया। अगर मुझे पद्म भूषण सम्मान दिया गया है तो मैं इसे अस्वीकार कर रहा हूं।' सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने बीमार भट्टाचार्य के घर पर फोन किया था। उनकी पत्नी ने फोन रिसीव किया और उन्हें बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण सम्मान प्रदान करने की जानकारी दी गयी थी। उस समय परिवार से किसी ने गृह मंत्रालय को यह नहीं बताया कि वह सम्मान स्वीकार नहीं करेंगे।

erussia-ukraine-news