A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पूर्व CM मनोहर पर्रिकर के नाम पर गोवा के नए एयरपोर्ट का नाम, प्रस्ताव को मिली थी मंजूरी

पूर्व CM मनोहर पर्रिकर के नाम पर गोवा के नए एयरपोर्ट का नाम, प्रस्ताव को मिली थी मंजूरी

गोवा में नए बने एयरपोर्ट का नाम गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया। अब गोवा के नए एयरपोर्ट का नाम 'मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट' होगा।

गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर

गोवा में नए बने एयरपोर्ट का नाम गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखा गया। अब गोवा के नए एयरपोर्ट का नाम 'मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट' होगा। इस साल जनवरी माह में पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में गोवा के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम राज्य के दिवंगत मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर रखे जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

पीएम ने किया था नए एयरपोर्ट का उद्घाटन

गोवा स्थित नए एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा दिसंबर, 2022 में किया गया था। गोवा सरकार की कैबिनेट ने इंटनेशनल एयरपोर्ट को मनोहर पर्रिकर के नाम पर बदलने की मंजूरी दी थी। राज्य सरकार की कैबिनेट के इस फैसले को बाद केंद्रीय कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी। वहीं, इस नए एयरपोर्ट पर 5 जनवरी 2023 को पहली फ्लाइट उतरी थी। इंडिगो की फ्लाइट से हैदराबाद से गोवा पहुंचे यात्रियों का बाजे और फूलों से स्वागत किया गया था।

ये भी पढ़ें-

शमशाबाद एयरपोर्ट पर इंडिगो फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, विमान में सवार थे 137 यात्री

नालंदा हिंसा का नया CCTV फुटेज आया सामने, रिहाइशी कॉम्प्लेक्स में आग लगाते दिखा दंगाई

एयरपोर्ट का पहला चरण 2,870 करोड़ में तैयार हुआ

बताया गया कि नए एयरपोर्ट का पहला चरण 2,870 करोड़ रुपये में तैयार हुआ। यहां से हर साल लगभग 44 लाख लोग यात्रा करेंगे। गोवा के इस नए एयरपोर्ट में सौर ऊर्जा संयंत्र, ग्रीन बिल्डिंग, रनवे पर एलईडी लाइटें, वर्षा जल संरक्षण के इंतजाम समेत तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं जुटाई गई हैं। बता दें कि गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 17 मार्च 2019 को निधन हो गया था। 

Latest India News