A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Greetings On Diwali: देशभर में दिवाली की धूम, राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति सहित देश-विदेश के इन नेताओं ने दी बधाई

Greetings On Diwali: देशभर में दिवाली की धूम, राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति सहित देश-विदेश के इन नेताओं ने दी बधाई

Greetings On Diwali: दीपावली की पूर्व संध्या पर भारत के लोगों को देश के राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति सहित शीर्ष नेताओं ने बधाई दी है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी। वहीं इजरायली राष्ट्रपति इसाक हरजोग ने द्रौपदी मुर्मू और समस्त भारतवासियों को दिवाली की बधाई दी।

Diwali celebrations across the country- India TV Hindi Diwali celebrations across the country

Highlights

  • राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति सहित शीर्ष नेताओं ने देशवासियों को दिवाली की बधाई दी
  • ओम बिरला ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी
  • इजरायली राष्ट्रपति इसाक हरजोग ने भी भारत के लोगों को दिवाली की बधाई दी

Greetings on Diwali: दीपावली की पूर्व संध्या पर भारत के लोगों को देश के राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति सहित शीर्ष नेताओं ने बधाई दी है। वहीं लोकसभा अध्यक्ष ने भी सैनिकों, किसानों, व्यापारियों सहित सभी लोगों को महापर्व दीपावली की शुभकामनाएं दीं। इसके साथ इजरायली के राष्ट्रपति इसाक हरजोग ने रविवार को अपनी भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू और अन्य भारतीय दोस्तों को दिवाली पर बधाई दी। भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने भी भारतीयों को दिवाली पर बधाई दी है। 

राष्ट्रपति मुर्मू ने दिवाली पर देशवासियों को दी बधाई

Image Source : IndiaTVDraupadi Murmu

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को दिवाली पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह त्योहार आपसी सहयोग और भाईचारे की भावना को और मजबूत करने का एक अवसर है। उन्होंने कहा, ‘‘दिवाली खुशहाली और उल्लास का त्योहार है। दिवाली के दिन लोग अपने घरों में देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं और सबकी खुशहाली और समृद्धि के लिए कामना करते हैं।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि आपसी सहयोग और भाईचारे की भावना को और मजबूत करने के लिहाज से दिवाली एक अवसर भी है। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि दिवाली की रोशनी ज्ञान का प्रतीक है, जो हमारे अंतर्मन के अंधेरे और बाहरी अज्ञानता को दूर करती है। मुर्मू ने कहा, ‘‘दिवाली के शुभ अवसर पर भारत और विदेश में रह रहे सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं।’’

उपराष्ट्रपति ने लोगों को दी दिवाली की बधाई

Image Source : IndiaTVJagdeep Dhankhar

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दिवाली की पूर्व संध्या पर लोगों को बधाई दी और उम्मीद जताई कि दीयों की रोशनी देश में आशा, खुशी, स्वास्थ्य और सद्भाव लाएगी। अपने दिवाली संदेश में उपराष्ट्रपति ने कहा कि रोशनी का यह त्योहार 14 साल के वनवास के बाद मां सीता और लक्ष्मण के साथ भगवान राम की अयोध्या वापसी का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि वनवास के दौरान भगवान राम ने ऋषियों से ज्ञान प्राप्त किया और जंगल में रहने वाले आम लोगों को बुराई को हराने के लिए एकजुट किया। धनखड़ ने कहा, "दीपावली राम राज्य की शुरुआत का भी प्रतीक है, जो हमारे सौम्य, उदार शासन का आदर्श है।" उन्होंने कामना की कि यह त्योहार लोगों के जीवन में ज्ञान, पवित्रता, समृद्धि और शांति लाए।

लोकसभा अध्यक्ष ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी

Image Source : IndiaTVOm Birla

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी है। अपने संदेश में ओम बिरला ने देश के सैनिकों, किसानों, व्यापारियों सहित सभी लोगों को महापर्व दीपावली की शुभकामनाएं दीं। ओम बिरला ने कहा, "मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जीवन हमें निरंतर परिश्रम की सीख देता है। मर्यादा, अनुशासन और सबके लिए सम्मान बनाए रखने की सीख देता है। इस त्योहार पर हम भगवान राम के गुणों और मूल्यों को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लें। हम अपने साथ ही अपने समाज और राष्ट्र के कल्याण के लिए काम करें।"

इस दिवाली खुशियां मनाने के साथ खुशहाली बांटने का काम करें -ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ने आगे कहा, "हम अपने घर-परिवार में तो दीपावली मनाए ही, इसी के साथ हमारे गांव में, शहर में, समाज में, जो वंचित लोग हैं, इस त्योहार को मनाने में उनका सहयोग करें। हम खुशियां मनाने के साथ खुशहाली बांटने का काम करें। जरूरतमंद लोगों को फल, मिठाई और कपड़े देकर सबको दीपावली मनाने का मौका दें।"

सेना के जवानों को दी दिवाली की बधाई

इसी संदेश के साथ उन्होंने दीपावली के शुभ अवसर पर देश की सीमाओं पर तैनात वीर सैनिकों, किसान भाइयों, श्रमिक भाइयों को भी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, "व्यापारी बंधुओं के कारोबार में बढ़ोतरी हो। किसान सम्पन्न हो, नौजवान सशक्त हो, भारत आर्थिक और सामाजिक रूप से और अधिक समृद्ध हो। देश में सद्भावना निरंतर बढ़ती रहे। मां लक्ष्मी हर घर-परिवार को सुख-समृद्धि प्रदान करें।"

इजरायली राष्ट्रपति ने मुर्मू को दी दिवाली की बधाई

इजरायली राष्ट्रपति इसाक हरजोग ने रविवार को अपनी भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू और अन्य भारतीय दोस्तों को दिवाली पर बधाई दी। हरजोग ने ट्वीट किया, "महामहिम राष्ट्रपति मुर्मू और हमारे प्रिय भारतीय दोस्तों, इजराइली लोगों की ओर से मैं आप सभी को बहुत खुशहाल दिवाली की शुभकामना देता हूं।" हिंदी और अंग्रेजी में उन्होंने आगे ट्वीट किया, "आने वाला साल आप के जीवन में खुशहाली और समृद्धि लाए और अंधेरे पर उजाले की विजय अनवरत जारी रहे।" भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने भी भारतीयों को दिवाली पर बधाई दी है। 

Latest India News