A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या आपने भी अमेरिका के वीजा के लिए किया है अप्लाई, तो ये जरूरी खबर है आपके लिए

क्या आपने भी अमेरिका के वीजा के लिए किया है अप्लाई, तो ये जरूरी खबर है आपके लिए

जिन्होंने अमेरिका के वीजा के लिए अप्लाई किया है उनके लिए एक बड़ी खबर है। यूएस एंबेसी ने कहा है कि ग्राहक सेवा केंद्र दूसरी जगह स्थानांतरित होने की वजह से 25 से 28 तक सेवाएं बाधित रहेंगी।

visa application- India TV Hindi Image Source : ANI वीजा एप्लिकेशन से जुड़ी बड़ी खबर

दिल्ली: भारत में अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को वीजा आवेदकों को सूचित किया कि उसका ग्राहक सेवा केंद्र एक नए प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित हो रहा है, इसलिए ग्राहक कॉल और अपॉइंटमेंट बुकिंग 26-28 जुलाई तक निलंबित रहेगी और शुल्क भुगतान सेवाएं 25-28 जुलाई तक निलंबित रहेंगी। ग्राहकों के लिए सेवाएं 29 जुलाई को फिर से शुरू होंगी। 29 जुलाई से आवेदक दूतावास के ग्राहक सेवा केंद्र पर नए ईमेल पते, support-india@usvisascheduling.com पर पहुंच सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आवेदक USTravelDocs वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

ट्वीट कर अमेरिकी दूतावास ने दी जानकारी

भारत में अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को ट्वीट कर बताया कि " कृपय ध्यान दें! हमारा ग्राहक सेवा केंद्र एक नए प्लेटफ़ॉर्म पर स्थानांतरित हो रहा है। ग्राहक कॉल और अपॉइंटमेंट बुकिंग 26-28 जुलाई तक निलंबित रहेंगी। शुल्क भुगतान सेवाएं 25-28 जुलाई तक निलंबित रहेंगी। सभी सेवाएं 29 जुलाई को फिर से शुरू होंगी। ”

इस बीच, भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने हाल ही में कहा कि पहली बार पर्यटक वीज़ा साक्षात्कार के लिए प्रतीक्षा समय 50 प्रतिशत से अधिक कम हो गया है, उन्होंने कहा कि 2023 के लिए लक्ष्य कम से कम दस लाख वीज़ा जारी करना है। आईआईटी दिल्ली में बोलते हुए, गार्सेटी ने वीज़ा प्रोसेसिंग में हुई प्रगति पर प्रकाश डाला और कहा कि भारत में अमेरिकी मिशन वर्तमान में पहले से कहीं अधिक तेज़ी से वीज़ा प्रोसेसिंग कर रहा है।

टूरिस्ट वीजा के लिए साक्षात्कार में बदलाव दिख रहा

आईआईटी दिल्ली में दर्शकों को संबोधित करते हुए, गार्सेटी ने कहा, "हम पहले से ही ऐसा कर रहे हैं। हम वर्तमान में भारत में अमेरिकी मिशन की तुलना में अधिक तेजी से वीजा जारी कर रहे हैं। हमने 2023 में कम से कम दस लाख वीजा जारी करने का लक्ष्य रखा है और हम पहले से ही उस लक्ष्य तक पहुंचने के आधे से अधिक रास्ते पर हैं। उन्होंने कहा, "हमारे निवेश ने वास्तविक परिणाम लाए हैं और हमने पहली बार पर्यटक वीज़ा साक्षात्कार के लिए प्रतीक्षा समय में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी है।"

दूत ने कहा, "हम वीज़ा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए नए ले नए समाधान ढूंढेंगे, जैसे व्यक्तिगत साक्षात्कार की आवश्यकता को कम करना, जो दुनिया भर में कांसुलर टीमों को भारतीय यात्रियों की बढ़ती संख्या के लिए वीज़ा प्रसंस्करण में सहायता करने की अनुमति देता है।"

ये भी पढ़ें:

प्रयागराज में मोहर्रम के दौरान नहीं मचेगी 'लट्ठबाजी' की धूम, जिला प्रशासन ने लगाया प्रतिबंध

क्या सच में खुफिया एजेंट है सीमा हैदर? भारत से पाकिस्तान भेजे गए उसके सारे डॉक्यूमेंट्स

Latest India News