Thursday, May 09, 2024
Advertisement

क्या सच में खुफिया एजेंट है सीमा हैदर? भारत से पाकिस्तान भेजे गए उसके सारे डॉक्यूमेंट्स

पाकिस्तान से भागकर भारत पहुंची सीमा हैदर और सचिन मीणा की प्रेम कहानी में नया ट्विस्ट आया है। सीमा हैदर क्या सच में पाकिस्तानी खुफिया एजेंट है इस आधार पर पूछताछ की जा रही है तो वहीं उसके सारे डॉक्यूमेंट्स पाकिस्तान भेजे गए हैं।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: July 24, 2023 20:38 IST
seema haider sachin meena love story- India TV Hindi
सीमा हैदर-सचिन मीणा की लव स्टोरी

सीमा हैदर पाकिस्तान से भागकर ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके पहुंच गई। वह सचिन मीणा से प्यार करती थी और उसके साथ रहने के लिए अपना देश, अपने पति और परिजनों को छोड़कर 13 मई को अपने चार बच्चों के साथ अवैध रूप से भारत में दाखिल हुई। अपने भारतीय पति सचिन मीणा के साथ रहने के लिए मई में नेपाल के रास्ते अवैध रूप से भारत में घुसने में कामयाब रही पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर से बरामद सभी दस्तावेज कथित तौर पर उसकी पहचान के सत्यापन के लिए नई दिल्ली में पाकिस्तान दूतावास को भेज दिए गए हैं।

सचिन मीणा के साथ रह रही है सीमा हैदर

सीमा ने दावा किया कि वह अपने प्रेमी सचिन मीणा के साथ रहने आई थी, जो उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके में रहता है। 4 जुलाई को स्थानीय पुलिस ने सीमा हैदर को अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया था और मीणा को अवैध अप्रवासियों को शरण देने के आरोप  में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, उन दोनों को 7 जुलाई को एक स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी थी और वे अपने चार बच्चों के साथ रबूपुरा के एक घर में रह रहे हैं।

पाकिस्तानी जासूस होने का संदेह

सीमा हैदर अबतक पाकिस्तानी जासूस होने के संदेह में सुरक्षा एजेंसियों के निशाने पर है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों ने देश की सरकार को सूचित किया है कि "प्यार" ही वह "एकमात्र" कारक है जिसके कारण चार बच्चों की मां एक हिंदू व्यक्ति के साथ रहने के लिए भारत में घुस आई, जिससे उसकी दोस्ती एक ऑनलाइन गेम प्लेटफॉर्म के माध्यम से हुई थी।

क्या है सीमा हैदर के दस्तावेज़ में?

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सीमा हैदर के दस्तावेज में उसका पासपोर्ट, पाकिस्तानी आईडी कार्ड और उसके बच्चों के पासपोर्ट शामिल थे, इन सबको पुलिस ने जांच के दौरान बरामद कर लिया है। इसमें कहा गया है कि ये सभी दस्तावेज यह सत्यापित करने के लिए पाकिस्तान दूतावास को भेजे गए थे कि वह पाकिस्तानी नागरिक है या नहीं। सीमा ने समाचार चैनल को बताया कि उसने अपने फोन से कोई डेटा डिलीट नहीं किया है, जबकि पुलिस उसके मोबाइल फोन की फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। कथित तौर पर, उसके जब्त किए गए मोबाइल को आगे की जांच के लिए गाजियाबाद की फोरेंसिक लैब में भेजा गया है।

कौन है सीमा हैदर?

सीमा हैदर पाकिस्तान के सिंध प्रांत की रहने वाली हैं और उसने ये दावा किया है कि 2019-20 में ऑनलाइन गेम PUBG खेलते समय वह सचिन मीणा के संपर्क में आई और दोनों  एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। दोनों ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर बात की। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने पिछले हफ्ते कहा था कि सीमा से संबंधित मामले पर जांच चल रही है।

विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता में मामले पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हम इस मामले से अवगत हैं क्योंकि वह अदालत में पेश हुई हैं। उन्हें जमानत दे दी गई है। वह जमानत पर मुक्त हैं। मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा, "जब कोई घटनाक्रम होगा तो हम आपको अधिक जानकारी देंगे। यह एक न्यायिक मामला है और जांच चल रही है और मैं इससे अधिक कुछ नहीं कहना चाहूंगा।"

सचिन के दो भाई गिरफ्तार

इस बीच, उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने कथित तौर पर मीणा और सीमा से संबंधित दस्तावेजों और आधार कार्ड में बदलाव करने के आरोप में बुलंदशहर से दो भाइयों को हिरासत में लिया। सचिन के भाई पुष्पेंद्र मीणा और उसके भाई पवन को यूपी एटीएस ने अहमदगढ़ के एक सार्वजनिक सेवा केंद्र से हिरासत में लिया, जहां दोनों काम करते थे। दोनों ने सीमा के भारत आने में प्रयोग होने वाले दस्तावेजों से छेड़छाड़ की थी। 

ये भी पढ़ें: 

राजस्थान में 'गुढ़ा की लाल डायरी' से मचा बवाल, बोले धारीवाल-नहीं रोकते तो बड़ा हादसा हो सकता था

मणिपुर मुद्दे पर चर्चा तो कीजिए, मैं बिल्कुल तैयार हूं-विपक्ष को गृहमंत्री अमित शाह की दो टूक

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement