A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मुंबई, रायगढ़, पालघर में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, स्कूल बंद

मुंबई, रायगढ़, पालघर में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, स्कूल बंद

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में शुक्रवार को भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं पालघर, रायगढ़, पनवेल के लिए भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में बारिश- India TV Hindi Image Source : PTI मुंबई में बारिश

मुंबई: महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई इलाकों में जहां बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के रेड अलर्ट के मद्देनजर मुंबई, रायगढ़, पनवेल,  पालघर के सभी स्कूलों में छुट्ठी घोषित कर दी गई है। पुणे-मुम्बई एक्सप्रेसवे पर भारी बारिश के चलते कामशेत टनल के पास हुआ लैंडस्लाईड हुआ है जिसके चलते मुम्बई से पुणे जाने वाले एक लेन को बंद कर दिया गया है।

बृहस्पतिवार को भी मुंबई हुई भारी बारिश

वहीं बृहस्पतिवार को भारी बारिश के कारण मुंबई के कई इलाकों में जलजमाव हो गया। कई रास्तों भीषण जाम लग गया वहीं पश्चिमी एवं मध्य रेलवे की सबअर्बन ट्रेनें देरी से चलीं। मौसम विभाग ने मुंबई एवं पड़ोसी रायगढ़ जिले में  बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश जबकि कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है। 

दहिसर में 185.41 मिलीमीटर बारिश

बृहस्पतिवार को दिन में मुंबई में बारिश की तीव्रता अधिक थी, जबकि उपनगरों में दोपहर बाद से भारी बारिश हुई, उत्तर में दहिसर में 185.41 मिलीमीटर बारिश हुई। बीएमसी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, बोरीवली पश्चिम में 146.80, कांदिवली में 133 मिमी, कोलाबा में 103 मिमी, जबकि फोर्ट इलाके में 101 मिमी बारिश दर्ज की गयी। बोरीवली और कांदिवली मुंबई के उत्तरी छोर पर जबकि कोलाबा और फोर्ट दक्षिणी हिस्से में स्थित है। द्वीपीय शहर, पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में आज सुबह आठ बजे से शाम छह बजे के बीच क्रमशः 83.23 मिमी, 62.72 मिमी और 95.0 मिमी औसत वर्षा हुई। 

अधिकांश क्षेत्रों में लगभग आधा फीट तक पानी भऱा

स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दोपहर बाद साढे तीन बजे माटुंगा, डीएन नगर, बायकुला, ट्रॉम्बे, आज़ाद मैदान, कांदिवली, कलबादेवी, ओशिवारा, दहिसर, मगाथाने में जल-जमाव देखा गया, इनमें से अधिकांश क्षेत्रों में लगभग आधा फीट तक पानी भर गया था। अधिकारी ने बताया कि शाम को उत्तर की ओर यातायात धीमा था और लोगों को ऑफिस से अपने घरों की ओर जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जिनमें से अधिकांश शहर के दक्षिणी भाग और बांद्रा आदि में केंद्रित थे। 

लोकल ट्रेनें 10-15 मिनट की देरी से चलीं

बारिश के कारण पश्चिमी रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं पूरे दिन 10-15 मिनट की देरी से चलीं, जिसका प्रमुख कारण क्रमशः दक्षिण और उत्तर में मरीन लाइन्स और बोरीवली स्टेशनों पर जलभराव था। पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि मरीन लाइन्स स्टेशन पर जलभराव कोस्टल रोड के लिए चल रहे निर्माण कार्य के कारण हुआ, जो बीएमसी की महत्वाकांक्षी परियोजना है। हालांकि, बीएमसी के अधिकारियों ने इसे खारिज कर दिया और दावा किया कि समुद्री लहरों द्वारा लाए गए छोटे पत्थरों और कचरे के कारण पतंजैन आउटफॉल के बंद होने की वजह से मरीन लाइन्स में जलभराव हुआ था। 

ठाणे और पालघर के ऑरेंज अलर्ट

अधिकारी ने कहा कि पड़ोसी ठाणे और पालघर जिलों के लिए, मौसम केंद्र ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका परिषद (बीएमसी) ने सभी सरकारी एवं निजी स्कूल एवं कॉलेजों में बृहस्पतिवार को अवकाश की घोषणा की है। मौसम विभाग के अनुसार बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटे में कोलाबा वेधशाला ने ‘‘अत्यधिक बारिश’’ दर्ज की। (इनपुट-भाषा)

Latest India News