A
Hindi News भारत राष्ट्रीय VIDEO: हिमाचल में ब्यास नदी का विक्राल रूप, मंडी से आई बेहद खौफनाक तस्वीरें; दूसरे जिलों में भी गंभीर हालात

VIDEO: हिमाचल में ब्यास नदी का विक्राल रूप, मंडी से आई बेहद खौफनाक तस्वीरें; दूसरे जिलों में भी गंभीर हालात

हिमाचल के मंडी में व्यास नदी इस कदर उफान पर है कि हर जगह सिवाय पानी के कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग 3 पर मंडी से कुल्लू की ओर ट्रैफिक भी पूरी तरह ठप है। वहीं हिमाचल के दूसरे जिलों से भी ऐसी ही तस्वीरें आ रही हैं।

mandi Beas River in spate- India TV Hindi Image Source : VIDEO GRAB हिमाचल के मंडी में व्यास नदी उफान पर

हिमाचल में आसमानी आफत  का कहर जारी है। मंडी और कुल्लू में लगातार मूसलाधार बारिश की वजह से ब्यास नदी उफान पर है। भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 3 पर मंडी से कुल्लू की ओर ट्रैफिक की आवाजाही बंद है। ब्यास नदी  नदी के किनारे काम पर लगी कई गाड़ियां और जेसीबी तेज बहाव की चपेट में आ गई है। तस्वीरें बेहद डरावनी हैं। पानी का सैलाब ऐसा है जो सब कुछ बहा ले जा रहा है। 

ब्यास नदी  नदी ने लिया बेहद डरावना रूप
हिमाचल के मंडी में ब्यास नदी  नदी इस कदर उफान पर है कि नदी किनारे बना भगवान शिव का विशाल शिवलिंग पानी में डूब गया है। ब्यास नदी  नदी का पानी शहर में घुस रहा है। नदी ओवर फ्लो हो रही है। भारी बारिश के बाद पानी का वेग ऐसा है जो अपने साथ सबकुछ बहा ले जाने को आमादा है। मंडी शहर में ब्यास नदी  नदी के बिलकुल किनारे बना प्राचीन मंदिर, पंचवक्ता भी पूरी चरह जल समाधि ले चुका है।

कुल्लू-मनाली में भी खौफनाक मंजर
वहीं मनाली में भारी बारिश के बाद एक घर पानी के तेज बहाव में समा गया। जब तक लोग कुछ समझ पाते उससे पहले देखते ही देखते नदी के तेज बहाव ने घर को अपनी आगोश में ले दिया। कुल्लू से भी डराने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। यहां नदी के तेज बहाव में कार बह गई। भारी बारिश के बाद नदी के किनारे पर तेजी से कटाव हुआ। उसकी वजह से नदी के किराने खड़ी कार देखते ही देखते पानी में समा गई। भारी बारिश की वजह से प्रशासन ने श्री खंड यात्रा को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है। मनाली देश दुनिया से पूरी तरह कट चुका है। मनाली पहुंचने के दोनों मार्ग फिलहाल वारिश की भेंट चढ़ गए हैं। मुख्य सड़क का बड़ा हिस्सा, ब्यास नदी  नदी की चपेट में आने से बह गया।

चंबा की रावी नदी ने लिया रौद्र रूप 
चंबा में भी 2 दिन से लगातार दिन रात मूसलाधार वर्षा हो रही है। जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और तापमान भी काफी गिर गया है। जिला चंबा की रावी नदी भी पूरे उफान पर है और अपना रौद्र रूप दिखा रही है। चंबा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डलहौजी में भी मूसलाधार वर्षा से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है और यहां आए पर्यटक मूसलाधार वर्षा की वजह से होटलों में दुबक कर रह गए हैं।

(रिपोर्ट- जितेन ठाकुर)

ये भी पढ़ें-

लंदन में इंडियन हाई कमीशन के बाहर खालिस्तानियों का प्रदर्शन पड़ा ठंडा, नहीं जुटा पाए समर्थक

VIDEO: पंचकूला में कौशल्या डैम से छोड़ा गया 600 क्यूसेक पानी, हिमाचल में मूसलाधार बारिश से बढ़ा खतरा
 

Latest India News