A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हुआ चक्रवाती तूफान ‘Michaung’, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हुआ चक्रवाती तूफान ‘Michaung’, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान अब एक्टिव हो गया है और अगले कुछ घंटे अहम हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है और कहा है कि कुछ राज्यों में तेज बारिश हो सकती है। जानें पूरी डिटेल्स-

Cyclone Michaung- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान माइचौंग

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अब एक्टिव हो गया है और अब यह कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। मौसम के पूर्वानुमान में कहा गया है कि सिस्टम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है, जो धीरे-धीरे 30 नवंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक दबाव में बदल जाएगा। इसके और अधिक मजबूत होने का अनुमान है, जो दक्षिण-पश्चिम में एक चक्रवाती तूफान 'मिचांग' के रूप में विकसित होगा।

चक्रवाती तूफान मिचौंग के अगले 48 घंटों के भीतर बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी से सटे इलाकों में एक्टिव होने का अनुमान है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद कर रही है, 29 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती हैं। वहीं, अंडमान द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 30 नवंबर को बहुत भारी वर्षा की अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, 29 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 25-35 किमी प्रति घंटे से लेकर 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी में 30 नवंबर को 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवा चलने का अनुमान है। 1 दिसंबर को यह बढ़कर 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें तूफानी हवा की गति तेज हो जाएगी और  2 दिसंबर को 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे हो जाएगी।

80 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है हवा

एक दिसंबर की सुबह से बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवा चलने की उम्मीद है, जो 2 दिसंबर की सुबह 60-70 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे की तूफानी हवा की गति तक पहुंच जाएगी। मध्य बंगाल की खाड़ी में, 1 दिसंबर को 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है, जो 2 दिसंबर को 50-60 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 29 और 30 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर में न जाएं और 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से दूर रहें। आईएमडी ने उनसे 30 नवंबर और 2 दिसंबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से दूर रहने का भी आग्रह किया है। और 1 दिसंबर की सुबह से मध्य बंगाल की खाड़ी में जाने से बचें।

ओडिशा में कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

इस बीच, ओडिशा सरकार ने दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के बीच राज्य के सात तटीय जिलों को अलर्ट पर रखा है। बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा और गंजम जिलों के कलेक्टरों को लिखे एक पत्र में, विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने कहा कि दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र एक अवसाद और बाद में चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

30 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज बारिश होने की उम्मीद है, उसके बाद इसमें उल्लेखनीय कमी आएगी। अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है।अगले दो दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है। पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट 

अगले दो दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा, अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 29 नवंबर से 1 दिसंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और 30 नवंबर और 1 दिसंबर को केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:
पाकिस्तान से वापस आई अंजू, पड़ोसी मुल्क में जाकर कर ली थी दोस्त से शादी और बन गई थी फातिमा

'हम CAA लागू करके रहेंगे, इसे कोई नहीं रोक सकता', कोलकाता की रैली में गरजे अमित शाह

Latest India News