A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Independence day 2022: छत्तीसगढ़ में 15 अगस्त की विशेष तैयारी, दंतेवाड़ा में स्व-सहायता समूह की महिलाएं बना रहीं तिरंगा

Independence day 2022: छत्तीसगढ़ में 15 अगस्त की विशेष तैयारी, दंतेवाड़ा में स्व-सहायता समूह की महिलाएं बना रहीं तिरंगा

Independence day 2022: छत्तीसगढ़ में 'हर घर झंडा' कार्यक्रम के तहत राज्य के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया गया तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।

Indian Flag- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Indian Flag

Highlights

  • छत्तीसगढ़ में 15 अगस्त की विशेष तैयारी
  • स्व-सहायता समूह की महिलाएं बना रहीं तिरंगा
  • महिलाओं द्वारा बनाए तिरंगे सरकारी कार्यालयों में फहराए जाएंगे

Independence day 2022: छत्तीसगढ़ में 'हर घर झंडा' कार्यक्रम के तहत राज्य के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया गया तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को बताया, ''आजादी के अमृत वर्ष को यादगार बनाने के लिए हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर हर घर झंडा कार्यक्रम के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किया गया तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।'' उन्होंने कहा, ''इस अभियान को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों की स्व-सहायता समूह की महिलाएं देश भक्ति की भावना के साथ तिरंगा झंडा तैयार कर रही हैं साथ ही स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त भी कर रही हैं।''

महिलाओं द्वारा बने झंडे हर जगह फहराए जाएंगे

उन्होंने बताया, ''दंतेवाड़ा जिले की पार्वती स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तिरंगा झंडा बनाया जा रहा है। ये महिलाएं झंडे बनाने के काम को महज काम नहीं बल्कि देश सेवा के रूप में देख रही हैं।'' महासमुन्द जिले के कोमाखान की महिला स्व-सहायता समूह की यामिनी साहू ने बताया कि उन्हें हाल में ही डेढ़ हजार झंडे बनाने का ऑर्डर मिला है, इसके बाद और ऑर्डर मिलने वाले हैं। साहू ने बताया कि उनके समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए झंडे जिले के घरों और सरकारी कार्यालयों में फहराए जाएंगे जो उनके लिए गौरव की बात है।

11 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' अभियान चलेगा

आजीविका मिशन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि तिरंगा झंडा बनाने के लिए खादी का कपड़ा स्थानीय स्तर पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से खरीदे गए हैं और पॉलिस्टर का वस्त्र, कपड़ा मिलों से मंगाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि महिला समूहों की सदस्यों द्वारा बनाए गए इन झंडों को किफायती दरों पर सी मार्ट के साथ गांव-गांव राशन की दुकानों पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के अवसर पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस महोत्सव के तहत 11 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलेगा। अभियान के दौरान देश के नागरिक अपने-अपने घरों में तिरंगा झंडा फहराकर आजादी का जश्न मनाएंगे।

Latest India News