A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Independence Day: पीएम मोदी ने किया अगले 25 साल में भारत को विकसित देश बनाने का आह्वान

Independence Day: पीएम मोदी ने किया अगले 25 साल में भारत को विकसित देश बनाने का आह्वान

Independence Day: प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि अगले 25 साल की यात्रा देश के लिये काफी महत्वपूर्ण है।

Prime Minister Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : PTI Prime Minister Narendra Modi

Highlights

  • पीएम मोदी ने किया अगले 25 साल में भारत को विकसित देश बनाने का आह्वान
  • अगले 25 साल की यात्रा देश के लिये काफी महत्वपूर्ण है: PM
  • भारत मैन्युफैक्चरिंग की दुनिया में प्रमुख केंद्र बन रहा है: PM

Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत को अगले 25 साल में विकसित देश बनाने का आह्वान किया। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत में निजी क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि देश, दुनिया के लिये विनिर्माण (manufacturing) कर सकता है। प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि अगले 25 साल की यात्रा देश के लिये काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस ‘अमृत काल’ में विकसित भारत के साथ गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता और नागरिकों द्वारा अपने कर्तव्य पालन के ‘पांच प्रण’ का आह्वान किया। मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान में निजी क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि भारत दुनिया के लिये विनिर्माण कर सकता है। 

लोग 'मेक इन इंडिया' के लिये भारत आ रहे हैं: PM

उन्होंने आत्मनिर्भर भारत पर जोर देते हुए इसे जनआंदोलन के रूप में आगे बढ़ाने का भी आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में इतिहास बना रहा है। अंतरिक्ष से लेकर ड्रोन बनाने जैसे विभिन्न क्षेत्रों में ‘उत्पादन आधारित प्रोत्साहन’ (पीएलआई) योजना से हम दुनिया में विनिर्माण के प्रमुख केंद्र बन रहे हैं। लोग ‘मेक इन इंडिया’ के लिये भारत आ रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि छोटे किसानों, छोटे कामगारों और कारोबारियों का सामर्थ्यवान होना सक्षम भारत की गारंटी है। प्रधानमंत्री ने प्राकृतिक खेती पर जोर देते हुए कहा कि यह भारत को नई शक्ति देगी और हरित रोजगार सृजन के साथ रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे।

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों को मजबूत बनाने पर जोर

उन्होंने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों, रेहड़ी-पटरी वालों और असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों को मजबूत बनाने पर जोर दिया और कहा कि इससे औद्योगिक वृद्धि को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री कहा कि सेमीकंडक्टर के उत्पादन, 5जी और आप्टिक फाइबर से शिक्षा, स्वास्थ्य को गति मिली है और आम लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। उन्होंने कहा, ‘‘5जी, चिप विनिर्माण के साथ हम डिजिटिल इंडिया के जरिये जमीनी स्तर पर व्यापक बदलाव ला रहे हैं।’’ 

 

Latest India News