A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लद्दाख में भारत-चीन सेना की 19वें दौर की बैठक खत्म, जानें क्या नतीजा निकला

लद्दाख में भारत-चीन सेना की 19वें दौर की बैठक खत्म, जानें क्या नतीजा निकला

2020 में लद्दाख के गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच अबतक तनाव बना हुआ है। दोनों देशों के अधिकारी विवाद को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

INDIA CHINA BORDER DISPUTE- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO भारत-चीन सीमा विवाद।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में कमांडर स्तर की 19वें दौर की वार्ता खत्म हुई। इस बैठक में दोनों देशों के कमांडर स्तर के अधिकारी शामिल हुए और सीमा विवाद को लेकर चर्चा की। लद्दाख में सीमा पर तनाव को कम करने को लेकर भारत और चीन के बीच इससे पहले 18 बार वार्ता हो चुकी है लेकिन अब तक कोई भी हल नहीं निकल पाया है। 

आज क्या हुआ?
भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर के 19वें दौर की वार्ता लद्दाख के चुशूल में हुई। भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक, आज दोनों ही देशों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात सैनिकों की वापसी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की है। 

https://twitter.com/ANI/status/1691097569932517377

2020 से जारी है तनाव
भारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख के गलवान में जून 2020 में बड़ी झड़प हुई थी। दोनों ही देशों के बीच इतने सालों बाद भी सीमा पर तनाव जारी है। भारत और चीन दोनों ने ही सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात कर रखा है। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर इसी गतिरोध और तनाव को दूर करने के लिए दोनों देशों के अधिकारी वार्ता करते रहते हैं। 

क्यों नहीं बन रही बात?
गलवान में झड़प के बाद से ही भारत-चीन को विवादित क्षेत्रों से सेना हटाने को कह रहा है लेकिन चीन शुरू से ही अपनी जिद पर अड़ा है। चीन चाहता है कि भारत दवाब में आकर समझौता कर ले। हालांकि, भारतीय अधिकारियों से साफ कर दिया है कि वह कोई भी समझौता केवल अपनी शर्तों पर ही करेंगे।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया देश को संबोधित, कहा- गांधीजी ने देश की आत्मा को जगाया

ये भी पढ़ें- Independence Day 2023: कब अपनाया गया देश का तिरंगा? हर रंग का एक खास अर्थ, यहां जानें सबकुछ

Latest India News