A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज, जानिए कब होंगे मतदान

Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज, जानिए कब होंगे मतदान

Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरो पर है। चुनाव आयोग पूरी तरह से राज्य में मतदान कराने के लिए हर तरह से तैयारी कर रहा है।

Jammu-Kashmir Election- India TV Hindi Image Source : ANI Jammu-Kashmir Election

Highlights

  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरो पर
  • जम्मू-कश्मीर में नवंबर 2018 के बाद से विधानसभा नहीं है

Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर यहां महीने के अंत में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) की प्रथम-स्तरीय जांच (FLC) की जाएगी। उन्होंने कहा कि घाटी के सभी 10 जिलों के उपायुक्त और भारत निर्वाचन आयोग का एक दल वर्कशॉप में भाग लेगा। एक अधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी जारी है। हालांकि, चुनाव की तारीख की घोषणा निर्वाचन आयोग द्वारा की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में नवंबर 2018 के बाद से विधानसभा नहीं है। पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार के गिरने के बाद तत्कालीन राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने विधानसभा भंग कर दी थी। 

चुनाव आयोग ने कमर कसी

केंद्र और उपराज्यपाल प्रशासन कहता रहा है कि परिसीमन और अन्य चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। इस साल निर्वाचन क्षेत्रों की परिसीमन प्रक्रिया पूरी हो गई है और निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य प्रारंभ कर दिया है। वर्ष 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने के बाद पहली बार यह प्रक्रिया की जा रही है। 

31 अक्टूबर तक जारी हो सकती है संशोधित मतदाता सूची

अधिकारियों ने कहा कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य पूरा होने के बाद चुनाव कराए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। अधिकारी ने कहा, “परिसीमन पूरा हो चुका है। मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम चल रहा है और इसके जल्दी ही समाप्त होने की उम्मीद है। निर्वाचन आयोग ने संशोधित मतदाता सूची जारी करने के लिए 31 अक्टूबर की समयसीमा तय की है।” मतदान केंद्रों का ‘रेशनलाइजेशन’ भी किया जा रहा है और इस महीने इसके पूरा होने की उम्मीद है।

Latest India News