A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या नेहरू की वजह से PoK बना? जानिए कश्मीर मामले में उनकी 5 बड़ी गलतियां

क्या नेहरू की वजह से PoK बना? जानिए कश्मीर मामले में उनकी 5 बड़ी गलतियां

बीजेपी ने आरोप लगाया कि नेहरू ने उस क्षेत्र के राजा हरि सिंह के कश्मीर के भारत में विलय के प्रस्ताव पर कार्रवाई में देरी, सहित पांच गलतियां की थीं। इन गलतियों का खामियाजा जम्मू एवं कश्मीर के साथ देश को भी उठाना पड़ा और इनके चलते क्षेत्र का एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में चला गया।

nehru- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO जवाहरलाल नेहरू

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर कश्मीर मुद्दा गरमा रहा है। बीजेपी कश्मीर को लेकर नेहरू द्वारा की गई गलतियों को गिना रही है। बीजेपी ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के भारत में विलय को लेकर देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा की गई ‘‘गलतियों’’ को वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आर्टिकल 370 को समाप्त कर सुधारा है। पार्टी ने कहा कि इन गलतियों के लिए कांग्रेस को देश से माफी मांगनी चाहिए।

कश्मीर के भारत में विलय की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने आरोप लगाया कि नेहरू ने उस क्षेत्र के राजा हरि सिंह के कश्मीर के भारत में विलय के प्रस्ताव पर कार्रवाई में देरी, सहित पांच गलतियां की थीं। उन्होंने कहा कि इन गलतियों का खामियाजा जम्मू एवं कश्मीर के साथ देश को भी उठाना पड़ा और इनके चलते क्षेत्र का एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में चला गया।

भारी पड़ी नेहरू की ये 5 गलतियां!

  1. कश्मीर के भारत में विलय में देरी- कश्मीर पर कब्जे की नीयत से पाकिस्तान ने हमला किया।
  2. जंग के बीच सीजफायर का ऐलान- अचानक युद्ध रोकने से कश्मीर का बड़ा हिस्सा (PoK) पाकिस्तान के पास।
  3. कश्मीर मसले को UN में ले जाना- कश्मीर विलय के घरेलू मामले का अंतरराष्ट्रीयकरण।
  4. कश्मीर में जनमत संग्रह का फैसला- UN ने कश्मीरी लोगों को जनमत संग्रह का अधिकार दिया ।
  5. आर्टिकल 370 बनाया-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देना।                       

Image Source : INDIA TVकश्मीर मामले की टाइमलाइन

आज सेना मना रही है शौर्य दिवस
बता दें कि भारतीय सेना आज आज़ादी के बाद देश के पहले मिलिट्री ऑपरेशन का जश्न मना रही है। सन् 1947 में आज ही के दिन भारतीय सेना के जवान, कश्मीर के बडगाम में उतरे थे। जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय के बाद, पाकिस्तान के हमले से निपटने के लिए जवानों को कश्मीर भेजा गया था। भारतीय सेना ने पाकिस्तानी हमलावरों को कश्मीर घाटी से खदेड़ दिया था और कश्मीर की हिफ़ाज़त की थी तभी से 27 अक्टूबर को शौर्य दिवस या इन्फैंट्री डे के तौर पर मनाया जाता रहा है। आज इसका मुख्य प्रोग्राम, कश्मीर के बडगाम में हुआ जिसमें सेना की टुकड़ियों ने परेड की। आज़ाद भारत की पहली जंग में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गई और इस मौक़े पर भारतीय सेना के अभियान की एक ब्लैक एंड व्हाइट डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई।

Latest India News