A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कर्नाटक: मस्जिदों से तेज आवाज में अजान के खिलाफ हिंदू संगठनों का फूटा गुस्सा, मंदिरों से कहा- आप लोग सुबह उठकर करें ये काम

कर्नाटक: मस्जिदों से तेज आवाज में अजान के खिलाफ हिंदू संगठनों का फूटा गुस्सा, मंदिरों से कहा- आप लोग सुबह उठकर करें ये काम

कर्नाटक के हासन में लाउडस्पीकर विवाद को उस वक्त और हवा मिल गई, जब अरसीकेरे में मौजूद कालिकंबा मंदिर के महंत ऋषि कुमार स्वामी ने सुबह साढ़े 5 बजे लाउड स्पीकर पर राम जप किया और मंत्रोचारण किया।

loudspeaker controversy- India TV Hindi Image Source : PTI loudspeaker controversy

Highlights

  • मस्जिदों से तेज आवाज में अजान के खिलाफ हिंदू संगठनों ने चलाया अभियान
  • कहा- हर रोज सुबह साढ़े 5 बजे लाउड स्पीकर के जरिये मंत्रोचारण करें
  • महाराष्ट्र के मुंबई में राज ठाकरे ने भी दी थी लाउड स्पीकर बंद करने की चेतावनी

हासन: कर्नाटक के हासन में भी अब लाउड स्पीकर का मुद्दा तेजी से उठने लगा है। कुछ हिंदू संगठनों ने मस्जिदों में अजान के लिए बजने वाले लाउड स्पीकर के खिलाफ एक नया अभियान छेड़ दिया है। इस अभियान के तहत हिंदू संगठनों ने कर्नाटक में हिंदू मंदिरों के प्रबंधन से अपील की है कि वे भी हर रोज सुबह साढ़े 5 बजे लाउड स्पीकर के जरिये मंत्रोचारण करें।

इससे पहले महाराष्ट्र के मुंबई में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख और महाराष्ट्र के तेजतर्रार नेता राज ठाकरे ने चेतावनी दी थी कि मस्जिदों से लाउड स्पीकर बंद कराए जाएं, नहीं तो हम मस्जिदों के सामने ​हनुमान चालीसा बजाएंगे। मुंबई में ​आयोजित एक कार्यक्रम में राज ने कहा था कि मैं नमाज के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन सरकार को मस्जिद के लाउड स्पीकर हटाने पर फैसला लेना चाहिए।

वहीं कर्नाटक के हासन में लाउडस्पीकर विवाद को उस वक्त और हवा मिल गई, जब अरसीकेरे में मौजूद कालिकंबा मंदिर के महंत ऋषि कुमार स्वामी ने सुबह साढ़े 5 बजे लाउड स्पीकर पर राम जप किया और मंत्रोचारण किया। ऋषि कुमार ने कहा कि अगर मस्जिदों में लगे लाउड स्पीकर को बंद करने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए गए तो कर्नाटक में हिंदुओं की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 
 
गौरतलब है कि कर्नाटक में पहले ही हिजाब, हलाल मीट और मुस्लिम दुकानदारों के बहिष्कार को लेकर विवाद चल रहा है। ऐसे में लाउड स्पीकर का एक नया मुद्दा जुड़ना सरकार और प्रशासन की परेशानियों को बढ़ा सकता है। लाउड स्पीकर मामले में श्री राम सेना जैसे कई हिंदू संगठनों ने मस्जिद में अजान के खिलाफ राज्यभर में आंदोलन की शुरुआत कर दी है।

इस मामले में कालिकंबा मंदिर के महंत ऋषि कुमार स्वामी ने कहा, 'मैं भक्तों से सिर्फ यही कहना चाहता हूं कि समय रहते चेत जाएं, नहीं तो बहुत देर हो जाएगी। अगर मस्जिद और मदरसों में लगे लाउडस्पीकर को बंद करवाना है तो आप लोग भी उसी समय लाउड स्पीकर पर राम जाप और मंत्रोचरण करिए।

उन्होंने कहा, 'कश्मीर में क्या हुआ आपको पता है, माइक पर ऐलान करते हैं कि काफिर को मारो। ऐसी घटनाएं कर्नाटक में भी हो सकती हैं। वो दिन ज्यादा दूर नहीं है। इसलिए हमारे इस अभियान का मकसद सिर्फ इतना ही है कि सरकार सतर्क हो जाए और इन लाउड स्पीकर को बंद किया जाए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो इन मस्जिद में लगे लाउड स्पीकर से लोगों को मारने की बातें कहीं जाएंगी।'
 

Latest India News