A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Kerala new: केरल के किसानों के मिलेगा 37 लाख से ज्यादा का मुआवजा, 'अफ्रीकन स्वाइन फीवर' फैलने से हुआ था भारी नुकसान

Kerala new: केरल के किसानों के मिलेगा 37 लाख से ज्यादा का मुआवजा, 'अफ्रीकन स्वाइन फीवर' फैलने से हुआ था भारी नुकसान

Kerala new: केरल के वायनाड जिले में तीन अलग-अलग इलाकों में 'अफ्रीकन स्वाइन फीवर' के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए सात किसानों को 37 लाख रुपये से अधिक का मुआवजा दिया जाएगा।

African Swine Fever- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO African Swine Fever

Highlights

  • केरल के किसानों के मिलेगा 37 लाख से ज्यादा का मुआवजा
  • अफ्रीकन स्वाइन फीवर' फैलने से हुआ था भारी नुकसान

Kerala new: केरल के वायनाड जिले में तीन अलग-अलग इलाकों में 'अफ्रीकन स्वाइन फीवर' के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए सात किसानों को 37 लाख रुपये से अधिक का मुआवजा दिया जाएगा। जिले में स्वाइन फीवर फैलने के बाद हाल में 700 से अधिक सूअरों को मार डाला गया था। जिला प्रशासन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य के पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री जे. चिनचुरानी मनंथावादी नगरपालिका, थाविंजल और नेनमेनी ग्राम पंचायतों के प्रभावित किसानों को 37,07,7582 रुपये का मुआवजा देंगे। वहां पर कुल 702 सूअरों को मारा गया था। 

702 सूअर मारे गए 

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते राज्य सरकार ने कहा था कि वह वायनाड और कन्नूर जिलों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर फैलने से जिन किसानों को नुकसान हुआ है उन्हें इस महीने मुआवजा देगी। बता दें, केरल के कन्नूर जिले में बड़ी संख्या में सूअर स्वाइन फीवर की चपेट में आ गए थे। वायनाड जिले के नेनमेनी गांव में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की वजह से 15 सूअरों की मौत हो गई थी। संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए प्रशासन ने सूअर फार्म में पाले गए करीब 702 सूअरों को मरवा दिया था। जिला प्रशासन की तरफ से सूअर पालने वालों को आश्वसन दिया गया था कि उन्हें हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। 

किसानों को हुआ भारी नुकसान

देश में अभी कोरोना का कहर पूरी तरह खत्म ही नहीं हुआ है, इसी बीच मंकीपॉक्स ने भी दहशत फैलाई हुई है। इन दो परेशानियों के बाद मवेशियों और अन्य पशुओं को लेकर भी संक्रामक बीमारियों  ने चिंता बढ़ा दी है। राजस्थान और गुजरात में लंपी स्किन बीमारी मवेशियों के लिए जानलेवा साबित हो रही है, वहीं केरल में अफ्रीकन स्वाइन फीवर से सूअर पालने वाले किसानों को भारी नुकसान हुआ है। 

Latest India News