A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोर्ट में लंबित मामलों पर कानून मंत्रालय ने क्या कदम उठाया ? जानिए 'आप की अदालत' में क्या बोले किरन रिजिजू

कोर्ट में लंबित मामलों पर कानून मंत्रालय ने क्या कदम उठाया ? जानिए 'आप की अदालत' में क्या बोले किरन रिजिजू

एक दर्शक ने जब पेंडिंग केसेज के बारे में पूछा तो रिजिजू ने कहा - करीब 4 करोड़ 90 लाख के आसपास इस वक्त हमारे पेडिंग मामले हैं। सबसे पहले तो टेकनालॉजी के माध्यम से इन्हें तुरंत कैसे हल किया जाए, वो रास्ता ढूंढा जा रहा है।

आप की अदालत में किरन रिजिजू- India TV Hindi Image Source : इंडिया टीवी आप की अदालत में किरन रिजिजू

Aap Ki Adalat : केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू ने देश की अदालतों में लंबित मामलों पर कहा कि मोदी सरकार पूरी कोशिश में जुटी है कि इन मामलों का जल्दी निपटारा हो। उन्होंने कहा कि करीब 4.9 करोड़ केस पेंडिंग पड़े हैं। मुकदमों के जल्दी निपटारे के लिए कई कदम उठाए गए हैं। वे इंडिया टीवी पर प्रसारित देश के लोकप्रिय शो आप की अदालत में रजत शर्मा के सवालों का जवाब दे रहे थे। 

एक दर्शक ने जब पेंडिंग केसेज के बारे में पूछा तो रिजिजू ने कहा - करीब 4 करोड़ 90 लाख के आसपास इस वक्त हमारे पेडिंग मामले हैं। सबसे पहले तो टेक्नोलॉजी के माध्यम से इन्हें तुरंत कैसे हल किया जाए, वो रास्ता ढूंढा जा रहा है। जांच एजेंसी, पुलिस, वकीलों सबका टाइम होता है, फिर डेट मिलता है। फिर जाकर सुनवाई होती है और फिर केस अपने निष्कर्ष पर पहुंचता है। यह प्रक्रिया लंबी है। हम वैकल्पिक रास्ता भी देख रहे हैं। 

कई मामले मध्यस्थता से सुलझाए जा सकते हैं-रिजिजू

रिजिजू ने कहा कि कई ऐसे मामले हैं जिन्हें कोर्ट में न ले जाकर मध्यस्थता के माध्यम से भी सुलझाया जा सकता है। इसकी भी हमने शुरूआत की है। गांवों में भी कई मामले ऐसे होते हैं जिन्हे मध्यस्थता के जरिए मामले सुलझाया जा सकता है। इस तरीके से कई हमने रास्ते खोजे हैं। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट, लोअर ज्यूडिशियरी से भी हम बातचीत कर रहे हैं। हमारी ज्यूडिशियरी भी प्रो एक्टिव है और हम तालमेल करके लंबित मामलों को कम जरूर करेंगे।

किरन रिजिजू ने कहा कि अगर एक जज दिन में 100 केसों का निपटारा करते हैं तो 200 केस नए आ जाते हैं । केस तेजी से निपटाए जा रहे हैं लेकिन नए केस का रजिस्ट्रेशन दोगुना स्पीड से आ रहा है इसीलिए लंबित मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन केसों के निपटारे का रेट बहुत फास्ट हो गया है। लेकिन इतना ही काफ़ी नही है हम बहुत ओर तेज़ी से आगे और कदम उठाने वाले हैं ।

भारत के जजों पर दुनिया का सबसे ज्यादा प्रेशर, किरन रिजिजू ने बताया एक दिन में कितने केस हो रहे सॉल्व

'किरन रिजिजू को नहीं है कानून का लीगल एक्सपीरिएंस!', जानिए जवाब में क्या बोले कानून मंत्री?

'जो वकील अंग्रेजी बोलते हैं उनकी फीस ज्यादा होती है', जानें 'आप की अदालत' शो में ऐसा क्यों बोले किरन रिजिजू

Latest India News