A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 'संयुक्त राष्ट्र को मुझे बताने की जरूरत नहीं', UN अधिकारी के भारत में चुनाव पर दिए बयान पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

'संयुक्त राष्ट्र को मुझे बताने की जरूरत नहीं', UN अधिकारी के भारत में चुनाव पर दिए बयान पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

भारत में होने वाले चुनावों पर संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी की टिप्पणी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है। जयशंकर ने कहा है कि इसके बारे में चिंता ना करें।

S Jaishankar- India TV Hindi Image Source : PTI एस जयशंकर

तिरुवनंतपुरम: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी की हालिया टिप्पणी पर अपनी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि संयुक्त राष्ट्र को मुझे बताने की जरूरत नहीं है। जयशंकर ने गुरुवार को भारत में चुनावों पर दिए गए संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी की टिप्पणी को खारिज करते हुए कहा कि वैश्विक निकाय को यह बताने की जरूरत नहीं है कि देश में चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होने चाहिए। 

संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारी ने क्या कहा था?

पिछले सप्ताह, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और विपक्षी दल कांग्रेस के बैंक खातों को ‘फ्रीज’ करने के मद्देनजर आगामी आम चुनावों से पहले भारत में राजनीतिक अशांति के बारे में पूछा गया था, जिसके जवाब में दुजारिक ने टिप्पणी की थी। 

दुजारिक ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में लोगों के राजनीतिक और नागरिक अधिकारों की रक्षा की जाएगी और हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में मतदान करने में सक्षम होगा।

जयशंकर ने क्या कहा?

लोकसभा चुनाव में अपने मंत्रिमंडल सहयोगी और भाजपा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर के लिए प्रचार करने पहुंचे जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने पिछले सप्ताह एक प्रेस वार्ता के दौरान एक भारी भरकम सवाल के जवाब में भारतीय चुनावों पर टिप्पणी की थी। 

जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा, 'संयुक्त राष्ट्र को हमें यह कहने की जरूरत नहीं है कि हमारे चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होने चाहिए। मेरे साथ भारत के लोग हैं। भारत के लोग यह सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हों। इसलिए, इसके बारे में चिंता न करें।' (इनपुट: भाषा) 

ये भी पढ़ें: 

यूपी: डिप्टी CM  बृजेश पाठक ने ओम प्रकाश राजभर के बेटे को घुटनों के बल बैठाकर मंगवाई माफी, सामने आया VIDEO

लोकसभा चुनाव 2024: रामेश्वरम में चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवार का दिखा अलग अंदाज, एक दिन के लिए बना नाई, देखें VIDEO 

Latest India News