A
Hindi News भारत राष्ट्रीय महाशिवरात्रि : शिवालयों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, उज्जैन में महाकाल की पूजा

महाशिवरात्रि : शिवालयों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, उज्जैन में महाकाल की पूजा

देश के कोने-कोने में यह त्योहार धूम धाम से मनाया जा रहा है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के साथ महाकाल की पूजा की गई।

महाशिवरात्रि पर मंदिरों में दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु- India TV Hindi Image Source : एएनआई महाशिवरात्रि पर मंदिरों में दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

नयी दिल्ली: महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। भगवान शंकर के भजन और आरती से पूरा वातावरण गूंज उठा है। देश के कोने-कोने में यह त्योहार धूम धाम से मनाया जा रहा है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के साथ महाकाल की पूजा की गई। इस मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मंदिर परिसर में उमड़ पड़ी। 

श्रद्धालुओं की लंबी कतार

मध्य प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, गुजरात के अलावा देश अन्य हिस्सों में भी श्रद्धा के साथ यह त्योहार मनाया जा रहा है।पंजाब के अमृतसर में स्थित शिवाला बाग भाईयान मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। श्रद्धालु सुबह से ही दर्शन और पूजन के लिए कतारबद्ध होकर मंदिर परिसर में खड़े दिखे।

लिंगराज मंदिर में खास सजावट

ओडिशा में भी श्रद्धा और उल्लास के साथ महाशिवरात्रि उत्सव मनाया जा रहा है। भुवनेश्वर में स्थित लिंगराज मंदिर को खास तौर से सजाया गया है। एक श्रद्धालु ने बताया, "लिंगराज मंदिर की मान्यता है और यहां का इतिहास भी अच्छा इसलिए हम यहां आए हैं। मंदिर बहुत सुंदर है और बहुत ही सुंदर तरह से सजाया गया है। पवित्रकुमार महापात्र ने बताया कि यह 1100 साल पुराना मंदिर है जिसे 3 राजाओं ने बनावाया था। हमारे यहां शिवरात्रि में रात्रि को पूजा होती है। हमारी ओडिशा में मान्यता है कि लोग पहले महादीप देखते हैं उसके बाद ही भोजन ग्रहण करते हैं। यहां बाबा का 8 बार और जगन्नाथ जी का 7 बार भोग लगता है।

वहीं गुजरत के धरमपुर में 31 लाख रुद्राक्ष से बने 31.5 फीट लंबे शिवलिंग का अनावरण किया गया है। उत्तर प्रदेश महाशिवरात्रि के अवसर पर गोरखपुर के झारखंडी महादेव मंदिर में लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। महाराष्ट्र के नागपुर में श्रद्धालुओं ने त्र्यम्बकेश्वर मंदिर में पूजा की।

ये भी पढ़ें:

निक्की यादव मर्डर केस में चौंकाने वाले खुलासे: निक्की से साहिल ने कर ली थी शादी, ऐसे रची गई साजिश
गुजरात में 31 लाख रुद्राक्ष से बनाया 31.5 फीट लंबा शिवलिंग, महाशिवरात्रि पर विशेष पूजन

Latest India News