A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मणिपुर के पांच जिलों में फिर से लगा कर्फ्यू, कांग्रेस बोली- डबल इंजन सरकार की नजरों में...

मणिपुर के पांच जिलों में फिर से लगा कर्फ्यू, कांग्रेस बोली- डबल इंजन सरकार की नजरों में...

मणिपुर में बीते मई महीने में कुकी और मेतेई समुदाय के बीच हिंसा का दौर शुरू हुआ था। इस हिंसा में 150 से अधिक लोग अबतक अपनी जान गंवा चुके हैं।

Manipur- India TV Hindi Image Source : PTI मणिपुर

हिंसा की आग में जल रहे  मणिपुर राज्य में पांचों घाटी जिले में फिर से पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन ने एहतियाती उपाय के तौर पर  ये आदेश जारी किया है। बिष्णुपुर जिले के फौगाकचाओ इखाई में 'कोऑर्डिनेटिंग कमेटी ऑन मणिपुर इंटिग्रिटी' (COCOMI) और उसकी महिला इकाई द्वारा राज्य के सभी घाटी जिलों से सेना की बैरिकेडिंग को हटाने के आह्वान के बाद प्रशासन द्वारा ये जारी किया गया है। अधिकारियों ने जानकारी दी कि मंगलवार को शाम से ही बिष्णुपुर, काकचिंग, थौबल, इंफाल वेस्ट और इंफाल ईस्ट में कर्फ्यू के घंटों में दी गई ढील को खत्म कर दिया गया है। इससे पहले इन जिलों में जनता को रोजाना सुबह 5 बजे से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई थी।

क्या बोली सरकार?
सरकार की ओर से बुलाए गए प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूचना एवं जन संचार मंत्री सपम रंजन ने कहा कि सरकार ने COCOMI से 6 सितंबर को तोरबुंग के पास सेना के बैरिकेड पर धावा बोलने की योजना को वापस लेने की अपील की है। उन्होंने सभी से सरकार द्वारा उठाए गए सुरक्षा कदमों का समर्थन करने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य, बिजली, पेट्रोल पंप, स्कूल/कॉलेज, नगर पालिका, मीडिया और अदालत जैसी आवश्यक सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों तथा हवाई यात्रियों को कर्फ्यू के दौरान छूट दी जाएगी। 

क्या बोले आंदोलनकारी?
वहीं, दूसरी ओर COCOMI के  मीडिया समन्वयक सोमेंद्रो थोकचोम ने बताया कि उन्होंने पहले ही सरकार और संबंधित अधिकारियों से 30 अगस्त तक बैरिकेड हटाने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि बैरिकेड पर धावा बोलते समय अगर कोई अप्रिय घटना होती है, तो इसकी पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। स्थानीय लोगों ने कहा कि फौगाकचाओ इखाई में बैरिकेड के कारण वे तोरबुंग में अपने घर नहीं जा पा रहे है। सभी ने तीन मई को राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के बाद खाली कर दिया था। 

क्या बोली कांग्रेस?
मणिपुर के 5 जिलों में दोबारा से कर्फ्यू की फैसले पर कांग्रेस ने केंद्र और राज्य सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में हिंसा का दौर जारी है, लेकिन 'डबल इंजन' सरकार की नजरों में हालात सामान्य हैं। 

ये भी पढ़ें- नए संसद भवन में आयोजित किया जाएगा विशेष सत्र, यहां जानें क्या होगा पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें- यूरोप यात्रा पर रवाना हुए राहुल गांधी, फ्रांस-नॉर्वे समेत कई देशों का करेंगे दौरा, यहां जानें पूरा शेड्यूल

Latest India News