A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली में बाढ़ के बीच राहत की खबर, शुक्रवार से यमुना में कम होने लगेगा जलस्तर

दिल्ली में बाढ़ के बीच राहत की खबर, शुक्रवार से यमुना में कम होने लगेगा जलस्तर

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बृहस्पतिवार को निर्देश दिया कि शहर के सभी गैर-जरूरी सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेज रविवार तक बंद रहेंगे। प्राधिकरण ने शहर के निजी प्रतिष्ठानों को घर से काम करने की सलाह दी है।

Delhi, Delhi Flood, Flood- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में बाढ़

नई दिल्ली: किसी ने शायद सोचा भी नहीं होगा कि जो यमुना नदी दिल्ली में आम दिनों में सूखी हुई रहती है, उसकी वजह से देश की राजधानी में बाढ़ भी आ सकती है। दिल्ली में 3 दिन बारिश हुई और यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के काफी ऊपर आ गया। कई इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया। जिस दिल्ली को देश की राजधानी और विकसित होने का गौरव था, उसकी पोल खुलकर सबके सामने आ गई। निचले इलाकों से लोगों को लगातार निकाला जा रहा है। हालांकि केंद्रीय जल आयोग (सीडब्लूसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर स्थिर हो गया है और यह आज रात से कम होना शुरू हो जाएगा। 

Image Source : ptiबाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों का रेस्क्यू करती NDRF की टीम

यमुना के उफान पर आने के बाद कई इलाके जलमग्न हो गये

सीडब्लूसी के बाढ़ निगरानी पोर्टल के मुताबिक, पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर दोपहर एक बजे बढ़कर 208.62 मीटर हो गया था, जो शाम चार बजे तक स्थिर रहा। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के निदेशक शरद चंद्र ने बताया, "यमुना का जलस्तर स्थिर हो गया है और अगले चार घंटों में इसमें कमी आनी शुरू हो जाएगी। शुक्रवार तड़के तीन बजे तक इसके घटकर 208.45 मीटर तक आने की उम्मीद है।" उन्होंने कहा कि हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज पर जल प्रवाह की दर शाम चार बजे गिरकर 80,000 क्यूसेक हो गई। दिल्ली में यमुना के उफान पर आने के बाद कई इलाके जलमग्न हो गये। 

Image Source : ptiदिल्ली में बाढ़

यमुना में जलस्तर में वृद्धि के कारण सार्वजनिक और निजी बुनियादी ढांचे सहित सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ और नदी के आसपास रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। पुराने रेलवे पुल पर नदी का जलस्तर बुधवार रात 208 मीटर के निशान को पार कर गया था, जिसके बाद सीडब्ल्यूसी ने इसे "चरम स्थिति" बताया। यमुना के जलस्तर में तेजी से वृद्धि के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्र सरकार से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया था। वहीं, दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ प्रभावित इलाकों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी थी। 

इनपुट - भाषा 

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में यमुना का विकराल रूप, श्मशान घाट बंद, मेट्रो की स्पीड भी हुई स्लो; घर में कैद रहने को मजबूर लोग

मनीष सिसोदिया को मिलेगी जमानत या तिहाड़ में ही रहेंगे कैद? शुक्रवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट 

 

 

 

 

Latest India News