A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जाम झेलने के लिए हो जाइए तैयार! दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे 90 दिन के लिए बंद, जानें डायवर्ट रूट

जाम झेलने के लिए हो जाइए तैयार! दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे 90 दिन के लिए बंद, जानें डायवर्ट रूट

महिपालपुर में दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे का करीब आधा किमी का हिस्सा बुधवार से 90 दिनों के लिए बंद किया जाएगा। इसे लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओऱ से ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है।

Delhi-Gurugram Expressway- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे

नई दिल्ली: NH-48 के रास्ते दिल्ली-गुरुग्राम के बीच आने-जाने वाले लोगों के परेशानी भरे दिन अब शुरू होने वाले हैं। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे (Delhi Gurugram Expressway) को निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। इसकी वजह से महिपालपुर में दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे का करीब आधा किमी का हिस्सा बुधवार से 90 दिनों के लिए बंद किया जाएगा। इसे लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओऱ से ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। हाईवे पर रंगपुरी और रजोकरी के बीच निर्माण कार्य किया जाना है। इस क्षेत्र में दो अंडरपास और एक एलिवेटेड का निर्माण किया जाएगा। इसके तहत एक्सप्रेसवे के 500 मीटर हिस्से को बंद किया जाएगा।

90 दिन चलेगा हाइवे पर काम
भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेस वे को एनएच-48 से कनेक्ट करने के लिए NHAI यहां हाइवे पर दो अंडरपास और 1 एलिवेटेड सेक्शन बनाने जा रही है। एनएच-48 पर शिव मूर्ति के पास जिस तरह द्वारका लिंक रोड शुरू होती है, वहीं पर निर्माण कार्य चलेगा। इसके लिए रंगपुरी से रजोकरी के बीच हाइवे के एक बड़े हिस्से से ट्रैफिक को स्लिप रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। इसके कारण वाहनों की स्पीड घटेगी, जिससे हाइवे के एक बड़े हिस्से पर ट्रैफिक हैवी रहने की आशंका है। इस बारे में लोगों को अलर्ट करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है।

ट्रैफिक के अधिकारियों का कहना है कि हाइवे के दोनों कैरिज वे पर एक साथ काम शुरू कर दिया जाएगा। हाइवे पर करीब 90 दिनों तक काम चलेगा यानी अगले तीन महीने तक यह डायवर्जन लागू रहेगा। प्रमुख हाईवे बंद कर फिलहाल एक वैकल्पिक मार्ग बनाया गया है जिस पर अतिरिक्त भार पड़ने की संभावना है। वैकल्पिक मार्ग इस रूट पर चलने वाले लोगों को राहत प्रदान करेगा।

ये है वैकल्पिक रूट-

  • द्वारका, नजफगढ़ और कापसहेड़ा जाने वाले लोगों को गुरुग्राम रोड फ्लाईओवर से पालम रोड के माध्यम से जाना होगा।
  • गुरुग्राम, कापसहेड़ा, द्वारका से धौला कुआं और वसंत विहार जाने के लिए लोग द्वारका फ्लाईओवर का प्रयोग कर सकते हैं।
  • गुरुग्राम/जयपुर जाने वाले या वहां से आने वाले यात्री महरौली-गुरुग्राम रूट ले सकते हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी में कहा है कि यात्री इन वैकल्पिक मार्गों से यात्रा कर सकते हैं। रंगपुरी और रजोकरी के बीच एनएच-48 पर दोनों कैरिजवे को 90 दिनों के लिए बंद किया जा रहा है।

Latest India News