A
Hindi News भारत राष्ट्रीय NIA Raid: तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के कई जिलों में NIA ने की छापेमारी, मिले थे आतंकी गतिविधियों के सुराग

NIA Raid: तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के कई जिलों में NIA ने की छापेमारी, मिले थे आतंकी गतिविधियों के सुराग

NIA Raid: तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के कुछ जिलों में NIA की सर्च अभियान चला रही है। NIA ने निजामाबाद, कुरनूल, गुंटूर जिले में छापेमारी की है और ये छापेमारी अभी जारी है।

Representational Image- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • पीएफआई टेरर मॉड्यूल मामले में छापेमारी
  • NIA शादुल्लाह नाम के शख्स के आवास की ले रही तलाशी
  • मार्शल आर्ट्स सिखाने के नाम पर दी जा रही थी आतंकी ट्रेनिंग

NIA Raid: दो तेलुगु राज्यों में NIA ने छापेमारी की है। निजामाबाद में कराटे ट्रेनिंग की आड़ में आतंकी ट्रेनिंग देने के केस में NIA ने ये छापेमारी की है। तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के कुछ जिलों में NIA की सर्च अभियान चला रही है। NIA ने निजामाबाद, कुरनूल, गुंटूर जिले में छापेमारी की है और ये छापेमारी अभी जारी है।

कई टीमों के साथ की सर्च अभियान

NIA ने निजामाबाद में 23 टीमों के साथ की सर्च अभियान चला रही है। बता दें कि NIA कुरनूल और कडप्पा इलाकों में भी तलाशी कर रही है। गुंटूर जिले में दो टीमों के साथ एनआईए जांच कर रही है।

आतंकी गतिविधियों को लेकर छापेमारी

तेलुगू राज्यों में एनआईए ये जांच आतंकी गतिविधियों को लेकर कर रही। एनआईए ने PFI के जिला संयोजक शादुल्लाह के संबंध में छापेमारी की है। पुलिस पहले ही मोहम्मद इमरान और मोहम्मद अब्दुल मोबीन को गिरफ्तार कर चुकी है। इनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। एनआईए ने जांच के दौरान पाया कि सांप्रदायिक कलह पैदा करने के लिए एक्टिव चरमपंथी कट्टरपंथियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

पीएफआई मामले में एनआईए ने आंध्र प्रदेश के कुरनूल, नेल्लोर, कडपा और गुंटूर और तेलंगाना के निजामाबाद में छापेमारी की। सूत्रों के मुताबिक, NIA शादुल्लाह नाम के शख्स के आवास की तलाशी ले रही है जो इस मामले का मुख्य आरोपी है।

कुछ दिन पहले PFI टेरर मॉड्यूल मामले में बिहार में भी हुई थी छापेमारी

पीएफआई टेरर मॉड्यूल मामले में बिहार के कई शहरों में NIA की छापेमारी चल रही है। NIA की टीम एक साथ 32 जगहों पर छापेमारी कर रही है । जिसमें पटना, दरभंगा और अररिया शामिल है । बताया जा रहा है कि ये छापेमारी फुलवारीशरीफ PFI कनेक्शन मामले में हो रही है । NIA की टीम फुलवारीशरीफ मामले में आरोपी मोहम्मद मुस्तकीम के घर पर भी छापेमारी कर रही है । वो दरभंगा जिला के सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव का रहने है । इसके अलावा इसी गांव के रहने वाला मोहम्मद सनाउल्लाह के घर पर भी NIA की छापे की कार्रवाई चल रही है । पुलिस ने पूरे गांव को घेर रखा है और आरोपियों के परिवार वालों से पूछताछ कर रही है । 

दरभंगा के सिंहवाड़ा थाने के शंकरपुर गांव में गुरुवार सुबह एनआईए की टीम पहुंची। यइस गांव के सनाउल्लाह और मुस्तकीम के खिलाफ पटना के फुलवारीशरीफ थाने में एफआईआर दर्ज है। मुस्तकीम घर पर नहीं है, उसके परिजन से पूछताछ की जा रही है। दरभंगा के उर्दू मोहल्ले में भी नुरूद्दीन जंगी के घर पर पूछताछ की जा रही है। तीनों के घरों को चारों तरफ से घेर लिया गया है। किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं है।

मार्शल आर्ट्स सिखाने के नाम पर आतंकी ट्रेनिंग

ASP ने बताया कि जलालुद्दीन पहले स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) से जुड़ा हुआ था। उन्होंने बताया कि जलालुद्दीन के मकान पर मार्शल आर्ट्स सिखाने के नाम पर आतंकियों को ट्रेनिंग दी जाती थी और धार्मिक उन्माद फैलाने के लिए उन्हें उकसाया जाता था। खुफिया जानकारी के आधार पर की गई छापेमारी के बाद कई दस्तावेज, झंडा, पैंपलेट, बुकलेट बरामद हुए थे, जो मिशन से जुड़ा थे। कुछ दस्तावेज ऐसे भी मिले हैं जिसमें 2047 तक भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने का जिक्र किया गया था।

Latest India News