A
Hindi News भारत राष्ट्रीय खालिस्तान मॉड्यूल पर NIA की बड़ी कार्रवाई, 6 राज्यों की 51 जगहों पर छापेमारी

खालिस्तान मॉड्यूल पर NIA की बड़ी कार्रवाई, 6 राज्यों की 51 जगहों पर छापेमारी

6 राज्यों की 51 जगहों पर NIA बुधवार की सुबह-सुबह छापेमारी की है। जानकारी के मुताबिक, गैंगस्टर -खालिस्तानियों की फंडिंग की चेन को खत्म करने के लिए NIA बड़ा एक्शन कर रही है।

सांकेतिक फोटो। - India TV Hindi Image Source : ANI सांकेतिक फोटो।

एक ओर खालिस्तानियों को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर है तो वहीं, अब भारत में भी खालिस्तानियों व गैंगस्टरों के खिलाफ एक्शन को तेज कर दिया गया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 6 राज्यों के 51 जगहों पर छापेमारी की है। अनेक राज्यों में हुई ये छापेमारी कनाडा में बैठे खालिस्तानी आतंकी अर्शदीप डल्ला और लॉरेंस बंबीहा गैंग से जुड़े ठिकानों पर की गई है। 

इन राज्यों में छापेमारी
अब तक मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बुधवार की सुबह पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के इलाकों में छापेमारी की है। ये छापेमारी 3 मामलों में लॉरेंस बंबीहा और अर्श दल्ला गिरोह के सहयोगियों से संबंधित ठिकानों पर की गई है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से ये  बात उठ रही थी कि केंद्रीय एजेंसियों की ओर से खालिस्तानी नेटवर्क से जुड़े लोगों पर बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। 

क्यों हो रही छापेमारी?
सूत्रों के मुताबिक, NIA ने खालिस्तान- ISI और गैंगस्टर नेक्सस पर कई इनपुट्स इक्कठा किये हैं। NIA सूत्रों के मुताबिक विदेशों में बैठे खालिस्तानी और गैंगस्टर भारत मे ओवर ग्राउंड वर्कर को हवाला चैनल से ड्रग्स और हथियार के लिए फंडिंग कर रहे हैं। गैंगस्टर -खालिस्तानी नेक्सस का इस्तेमाल टेरर फंडिग,हथियार सप्लाई के साथ साथ विदेशी धरती से देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए काम किया जा रहा है। इसी कारण अब NIA ने विदेशी धरती से चल रहे खालिस्तानी और गैंगस्टर के समर्थकों पर बड़ा प्रहार करना शुरू कर दिया है।

कौन है अर्शदीप डल्ला?
अर्शदीप डल्ला को कनाडा में सक्रिय खालिस्तान समर्थक तत्वों की लिस्ट में रखा गया है। वह पंजाब के मोगा का रहने वाला है और साल 2020 में भारत से भाग गया था। डल्ला आतंकी मॉड्यूल को खड़ा करने, सीमा पार से हथियारों की सप्लाई व पंजाब में टारगेट किलींग करवाने का आरोपी है। उसके खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर से भी संबंध थे। पंजाब में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वह सुरक्षा एजेंसियों की रडार पर है। 

ये भी पढ़ें- कनाडा के आरोपों पर UNGA में गरजा भारत, जयशंकर ने ट्रुडो को दी खुली चुनौती-"ठोस सुबूत हैं तो रखो सामने"

ये भी पढ़ें- मणिपुर में दो छात्रों की हत्या पर बवाल, सीएम बीरेन सिंह बोले- अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाएंगे

Latest India News