A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी को गिफ्ट में मिली फुटबॉलर मेसी की जर्सी, अर्जेटीना के YPF अध्यक्ष ने की भेंट

पीएम मोदी को गिफ्ट में मिली फुटबॉलर मेसी की जर्सी, अर्जेटीना के YPF अध्यक्ष ने की भेंट

अर्जेटीना के YPF के अध्यक्ष पाब्लो गोंजालेज ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रख्यात फुटबॉलर लियोनेल मेसी की जर्सी भेंट की।

पीएम मोदी और अर्जेटीना के YPF के अध्यक्ष पाब्लो गोंजालेज- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी और अर्जेटीना के YPF के अध्यक्ष पाब्लो गोंजालेज

बेंगलुरु में आयोजित इंडिया एनर्जी वीक के मौके पर अर्जेटीना के YPF के अध्यक्ष पाब्लो गोंजालेज ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रख्यात फुटबॉलर लियोनेल मेसी की जर्सी भेंट की। बता दें कि इंडिया एनर्जी वीक 2023 के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में नवीकरणीय ऊर्जा, जैव-ईंधन और हाइड्रोजन का इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने यहां तेल और गैस क्षेत्र के दिग्गज उद्योगपतियों के साथ एक बैठक में भारत को टिकाऊ आर्थिक वृद्धि की राह पर ले जाने से संबंधित विचारों और पहल पर चर्चा की। 

हाइड्रोजन उत्पादन को लेकर पीएम ने दिया जोर
सूत्रों के मुताबिक, 'भारत ऊर्जा सप्ताह' का उद्घाटन करने आए प्रधानमंत्री ने ऊर्जा कारोबार से संबंधित उद्योगपतियों के साथ अलग से एक बैठक की। इसमें अंतरराष्ट्रीय तेल कंपनियों बीपी, एक्सॉनमोबिल और टोटलएनर्जीज के अलावा रॉसनेफ्ट के प्रमुख भी शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने भारत को हाइड्रोजन उत्पादन के मामले में दुनिया का अग्रणी देश बनाने पर जोर दिया। हाइड्रोजन सबसे स्वच्छ ईंधन माना जाता है। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री के साथ बैठक में तेल कंपनियों की तरफ से तेल एवं गैस क्षेत्र में टैक्स को 70 प्रतिशत से घटाकर 40 प्रतिशत करने की मांग रखी गई। वहीं कुछ उद्योगपतियों ने स्व-प्रमाणन के जरिये कारोबारी सुगमता बढ़ाने पर जोर दिया। 

भारत में ऊर्जा की मांग में भारी वृद्धि की संभावना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान वैश्विक निवेशकों से देश के तेल और गैस खोज और हाइड्रोजन जैसी नई ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश के अवसरों का लाभ उठाने के लिए आगे आने को कहा है। मोदी ने सोमवार को यहां भारत ऊर्जा सप्ताह-2023 के उद्घाटन के बाद वैश्विक निवेशकों के समक्ष देश की ऊर्जा क्षेत्र में वृद्धि की संभावनाओं को रखा। उन्होंने वैश्विक निवेशकों को निवेश का न्योता देते हुए कहा कि भारत में ऊर्जा की मांग में भारी वृद्धि की संभावना है। इसके अलावा एक स्थिर और निर्णायक नेतृत्व की वजह से भी निवेशकों को देश के ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने भारत को आज दुनिया में ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए सबसे उपयुक्त स्थान बताया। अगले एक दशक में देश में ऊर्जा की मांग में सबसे अधिक तेजी से बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं आपसे भारत के ऊर्जा क्षेत्र में सभी अवसरों का लाभ उठाने को कह रहा हूं। भारत आज निवेश के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है।’’ 

ये भी पढ़ें-

PM मोदी ने बेंगलुरु में 'इंडिया इनर्जी वीक 2023' का किया उद्घाटन, कही ये बात

'खेल के मैदान से कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटता', जयपुर महाखेल प्रतिभागियों से बोले पीएम मोदी

Latest India News