A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मन की बात के 104वें संस्करण में बोले पीएम मोदी- 'भारत दुनिया को दिखा रहा राह'

मन की बात के 104वें संस्करण में बोले पीएम मोदी- 'भारत दुनिया को दिखा रहा राह'

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता ने दुनिया को यह बता दिया है कि हम किसी से भी कम नहीं हैं। अब हम दुनिया को मार्ग दिखा रहे हैं।

Mann Ki Baat, PM Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मन की बात

नई दिल्ली: दो देशों के सफल दौरे और चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद प्रधानमंत्री ने आज अगस्त महीने के अंतिम रविवार को अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' में देशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने चंद्रयान की सफलता पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि आज भारत ऐसा करने वाला पहला देश बन गया है और यह सब संभव हुआ है हमारे वैज्ञानिकों की वजह से। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि सावन के महीने में दो बार मन की बात का कार्यक्रम हो रहा है।

चंद्रयान की सफलता में महिलाओं और बेटियों का अहम योगदान 

पीएम ने कहा कि भारत के चंद्रयान की सफलता ने दुनियाभर में भारत का नाम और भी बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि हमें चंद्रयान से हमें सिखाना चाहिए कि कैसे असम्भव को भी संभव बनाया जा सकता है। हमें परेशानियों और असफलताओं से डरना और रुकना नहीं चाहिये। उन्होंने कहा कि चंद्रयान की सफलता में देश की महिलाओं और बेटियों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। सैकड़ों महिलाओं ने इस मिशन में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से योगदान दिया है। पीएम मोदी ने कहा,"भारत की बेटियां अब अनंत समझे जाने वाले अंतरिक्ष को भी चुनौती दे रही हैं। किसी देश की बेटियां जब इतनी आकांक्षी हो जाएं, तो उसे, उस देश को, विकसित बनने से भला कौन रोक सकता है।"

Image Source : TWITTERमन की बात

G-20 की मेजबानी के लिए भारत है पूरी तरह तैयार 

G-20 सम्मेलन पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सितम्बर का महीना, भारत के सामर्थ्य का साक्षी बनने जा रहा है। अगले महीने होने जा रही G-20 सम्मेलन के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। इस आयोजन में भाग लेने के लिए 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अनेक Global Organisations राजधानी दिल्ली आ रहे हैं। G-20 Summit के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होगी। पीएम ने कहा कि पिछले साल, बाली में भारत को G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद से अब तक इतना कुछ हुआ है, जो हमें गर्व से भर देता है। दिल्ली में बड़े-बड़े कार्यक्रमों की परंपरा से हटकर, हम इसे देश के अलग-अलग शहरों में ले गए।

'सभी देशवासी मिलकर G-20 सम्मलेन को सफल बनाएं'

G-20 के प्रतिनिधि जहां भी गए, वहां लोगों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। ये Delegates हमारे देश की विभिन्नता देखकर, हमारा अनोखा लोकतंत्र देखकर, बहुत ही प्रभावित हुए। उन्हें ये भी एहसास हुआ कि भारत में कितनी सारी संभावनाएं हैं। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल में हमने G20 के सम्मेलन के लिए तैयारियां की हैं और मैं, सभी देशवासियो को कहूंगा कि आइए, मिलकर G-20 सम्मलेन को सफल बनाएं, देश का मान बढ़ाएं।

ये भी पढ़ें- 

हार्ट अटैक से हो गई थी एक्टर की मौत, डॉक्टरों ने जिंदा कर दिया? शख्स ने बताया-'मरने के बाद कैसा लगता है'

पिछली बार आंसुओं के साथ हुए थे विदा, आज तालियों की गूंज के साथ इसरो पहुंचे पीएम मोदी

Latest India News