A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सुपरफास्ट Expressway, सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म... कर्नाटक को PM मोदी ने दी 16 हजार करोड़ की सौगात

सुपरफास्ट Expressway, सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म... कर्नाटक को PM मोदी ने दी 16 हजार करोड़ की सौगात

पीएम मोदी के आज के कार्यक्रम को लेकर कर्नाटक में सियासत भी गर्म है खासकर बेंगलुरु-मैसुरू एक्सप्रेस वे को लेकर क्रेडिट लेने की होड़ मची है। कर्नाटक में इस साल चुनाव है इसीलिए मामले में बयानबाजी तेज हो गई है। कांग्रेस को इस प्रोजक्ट में ढेर सारी खामियां नजर आ रही है।

bengaluru mysuru expressway- India TV Hindi Image Source : PTI बेंगलुरु-मैसुरू एक्सप्रेसवे

बेंगलुरु: चुनावी राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक दौरे पर हैं जहां वो बेंगलुरु-मैसुरू एक्सप्रेसवे का उद्घाटन समेत 16 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे जिसमें हुबली का सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का उद्घाटन भी शामिल है। मांड्या में पीएम मोदी आज एयरपोर्ट से सभास्थल तक बड़ा रोड शो भी कर रहे हैं। वहीं, आपको बता दें कि मैसुरू एक्सप्रेसवे को विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का बड़ा मास्टरस्ट्रोक बताया जा रहा है।

एक्सप्रेसवे से तीन घंटे की दूरी महज 75 मिनट में होगी पूरी
पीएम मोदी दोपहर साढ़ें 11 बजे मांडया पहुंचे जहां वो बेंगलुरु-मैसुरू एक्सप्रेसवे समेत कई दूसरे प्रमुख सड़क प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह आज जिस फर्राटा एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे उसका नाम बेंगलुरु-मैसूरू एक्सप्रेसवे है। 100 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ाने के लिए ये 6 लेन का ये एक्सप्रेसवे तैयार है। इस एक्सप्रेसवे की शुरुआत के बाद तीन घंटे की दूरी महज 75 मिनट में पूरी की जा सकेगी। एक्सप्रेसवे की खासियत ये है कि इसे एक्सेस कंट्रोल्ड डिजाइन पर आधारित बनाया गया है जिसे सिर्फ महत्वपूर्ण टाउन के पास ही एंट्री और एग्जिट दिया गया है।

Image Source : ptiबेंगलुरु-मैसुरू एक्सप्रेसवे

  • बेंगलुरु-मैसूरू एक्‍सप्रेसवे 118 किलोमीटर का है।
  • 8478 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है।
  • एक्सप्रेसवे पर 4 रेल ओवरब्रिज और 9 फ्लाईओवर हैं।
  • इनके अलाव 40 छोटे पुल और 89 अंडरपास और ओवरपास भी बनाए गए हैं।

हुबली में सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का उद्घाटन
पीएम मोदी एक्सप्रेस वे के अलावा 92 किलोमीटर लंबे मैसुरू-खुशालनगर 4 लेन राजमार्ग का भी शिलान्यास करेंगे। इस हाईवे को भी 4 हजार करोड़ से ज्यादा की लागत से तैयार किया गया है। मांडया के बाद प्रधानमंत्री दोपहर सवा 3 बजे हुबली पहुंचेंगे जहां वे हुबली-धारवाड़ में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन प्रोजेक्ट्स में सबसे खास है श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली रेलवे स्टेशन। हुबली के इस रेलवे स्टेशन पर बना नया प्लेटफॉर्म दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म के तौर पर गिनीज बुक में दर्ज किया गया है।

Image Source : file photoहुबली रेलवे प्लेटफॉर्म

प्लेटफॉर्म की लंबाई 1507 मीटर है। करीब 20 करोड़ रुपये की लागत से बने इस प्लेटफॉर्म का आज पीएम मोदी लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी आज कर्नाटक को कई और तोहफे भी देंगे।

  • प्रधानमंत्री पुनर्विकसित होसपेटे स्टेशन राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसे हम्पी स्मारकों के अनुरूप डिजाइन किया गया है।
  • IIT धारवाड़ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम ने ही फरवरी 2019 में इस परियोजना की आधारशिला भी रखी थी।
  • धारवाड़ बहु-ग्राम जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे।
  • हुबली-धारवाड़ स्मार्ट सिटी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

एक्सप्रेस वे को लेकर क्रेडिट लेने की मची होड़  
पीएम मोदी के आज के कार्यक्रम को लेकर कर्नाटक में सियासत भी गर्म है खासकर बेंगलुरु-मैसुरू एक्सप्रेस वे को लेकर क्रेडिट लेने की होड़ मची है। कर्नाटक में इस साल चुनाव है इसीलिए मामले में बयानबाजी तेज हो गई है। कांग्रेस को इस प्रोजक्ट में ढेर सारी खामियां नजर आ रही है। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा, ''पहले पब्लिक के लिए सर्विस रोड के काम को उन्हें पूरा करने दो, वो कह रहे हैं कि इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का हाई वे बनाया है, मैं भी गया था मेरी गाड़ी का बंपर और हर पुर्जा हिलने लग गया। पहले उसकी क्वालिटी को चैक करवाइए, ऑस्कर फर्नांडीस को भूल गए क्या आप लोग, उनके मंत्री रहते हुए ही ये सम्भव हो पाया।''

Latest India News