A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी के 'क्रूज' की बिहार में नो एंट्री? विरोध कर रही JDU ने रोकने की दी धमकी

PM मोदी के 'क्रूज' की बिहार में नो एंट्री? विरोध कर रही JDU ने रोकने की दी धमकी

13 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के सबसे बड़े क्रूज गंगा विलास को हरी झंडी दिखाने वाले हैं लेकिन जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह के बयान पर सियासत शुरू हो गई है। ललन सिंह ने चेतावनी दी है कि वो बिहार के अंदर केंद्र सरकार की योजना को नहीं चलने देंगे।

ganga vilas cruise- India TV Hindi Image Source : PTI गंगा विलास क्रूज

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र के 'वॉटरवे प्रोजेक्ट' के तहत गंगा नदी में चलने वाले दुनिया के सबसे बड़े क्रूज गंगा विलास का 13 जनवरी को पीएम मोदी उद्घाटन करने वाले हैं। ये क्रूज देश के पांच राज्यों का सफर करते हुए टूरिस्टों को लेकर बांग्लादेश तक जाएगा। लेकिन यह सर्विस शुरू होने से पहले ही इस पर सियासत शुरू हो गई है। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने मोदी सरकार के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को बिहार में रोकने तक की बात कह डाली है जिसके बाद बीहार बीजेपी के अध्यक्ष ने बिहार सरकार को बिहार विरोधी करार दिया है।

'पैसे की बर्बादी कर रही है केंद्र सरकार'
गंगा विलास क्रूज को पीएम मोदी वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह क्रूज दुनिया के सबसे लंबे जलमार्ग पर सफर के लिए तैयार है। गंगा विलास के साथ ही पीएम मोदी मालवाहक जलयान को भी रवाना करेंगे। पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट से ना सिर्फ देश की प्रगति का मार्ग खुलने वाला है बल्कि दो देशों और 5 राज्यों से गुजरने वाले इस वाटरवे के जरिए माल ढुलाई सस्ता और आसान होने वाली है। लेकिन बिहार सरकार को इसमें भी सियासत नजर आ रही है। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने चेतावनी दी है कि वो बिहार के अंदर केंद्र सरकार की योजना को नहीं चलने देंगे। ललन सिंह ने केंद्र सरकार पर गंगा में शिप उतारकर पैसे की बर्बादी का आरोप लगाया है।

Image Source : ptiगंगा विलास क्रूज

दो देशों और 5 राज्यों से होकर गुजरेगा क्रूज
गंगा विलास क्रूज देश के 5 राज्यों यूपी, बिहार, झारखंड, असम, पश्चिम बंगाल से गुजरता हुआ बांग्लादेश तक जाएगा। ये 27 रिवर सिस्टम, 3 नदियों गंगा मेघना और ब्रह्मपुत्र से होकर गुजरेगा। टूरिज्म सेक्टर को इससे बड़ा बूस्ट मिलेगा। 4 साल पहले पीएम मोदी ने इनलैंड वॉटरवे टर्मिनल का भी उदघाटन किया था। 1620 किलोमीटर लंबे वॉटरवे की शुरुआत की थी जिससे हल्दिया और वाराणसी के बीच माल ढुलाई आसान हुई है। 13 तारीख को ही पीएम मालवाहक जहाज को भी हरी झंडी दिखाने वाले हैं लेकिन जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह के बयान पर सियासत शुरू हो गई है।

Image Source : ptiगंगा विलास क्रूज

'बिहार विरोधी है बिहार सरकार'
वहीं, बीजेपी आरोप लगा रही है कि नीतीश सरकार बिहार के विकास को रोक रही है। बीजेपी ने बिहार सरकार को बिहार विरोधी करार दिया। जब बीजेपी ने ललन सिंह के बयान पर पलटवार किया और वाटरवे को रोके जाने के बयान को बिहार विरोधी बताया तब जेडीयू अध्यक्ष अपने बयान पर सफाई देने आए।

मेक इंडिया के तहत बना है कई सुविधाओं से लैस गंगा विलास क्रूज
आपको बता दें कि जिस गंगा विलास क्रूज को पीएम रवाना करने वाले हैं वो टूरिज्म को बढ़ावा देगा और रोजगार के अवसर पैदा करेगा। जो लोग इस क्रूज पर ट्रैवल करेंगे उन्हें भारत की संस्कृति और विरासत के दर्शन करने का अवसर मिलेगा। ये क्रूज मेक इंडिया के तहत बनाया गया है और तमाम सुविधाओं से लैस है। 13 जनवरी को पीएम के वर्चुअल हरी झंडी दिखाने के बाद लग्जरी क्रूज  51 दिनों तक एडवेंचरस सफर पर निकलने वाला है।

Latest India News