A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जी-20 समिट में बोले पीएम मोदी-आज पूरी दुनिया में सबसे सस्ता डाटा यूज कर रहे हैं भारतवासी

जी-20 समिट में बोले पीएम मोदी-आज पूरी दुनिया में सबसे सस्ता डाटा यूज कर रहे हैं भारतवासी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 समिट को संबोधित करते हुए कहा कि आज दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डाटा भारत के लोग यूज कर रहे हैं। जानिए और क्या कहा पीएम मोदी ने-

PM Modi in G-20 summit- India TV Hindi Image Source : PTI जी-20 समिट में बोले पीएम मोदी

बेंगलुरु: बेंगलुरु में G20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक में अपने आभासी संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, "आज, भारत में 850 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं जो दुनिया में सबसे सस्ती डेटा लागत का आनंद ले रहे हैं।"  जी-20 सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हम एआई संचालित भाषा अनुवाद मंच 'भाषिणी' का निर्माण कर रहे हैं। यह भारत की सभी विविध भाषाओं में डिजिटल समावेशन का समर्थन करेगा।" पीएम ने कहा, भारत का डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा वैश्विक चुनौतियों के लिए स्केलेबल, सुरक्षित और समावेशी समाधान प्रदान करता है।

जन धन, आधार और मोबाइल फोन ने वित्तीय लेनदेन में क्रांति ला दी

जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हम मानवता के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी-आधारित समाधानों के लिए एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर सकते हैं। इसके लिए हमें केवल चार सी की आवश्यकता ह, जो है: दृढ़ विश्वास, प्रतिबद्धता, समन्वय और सहयोग।" 

पीएम मोदी ने कहा, “हमारा अद्वितीय डिजिटल पहचान प्लेटफ़ॉर्म आधार हमारे 1.3 बिलियन से अधिक लोगों को कवर करता है। हमने भारत में वित्तीय समावेशन में क्रांति लाने के लिए रत्न त्रिमूर्ति - जन-धन बैंक खाते, आधार और मोबाइल की शक्ति का उपयोग किया है।” 45% से अधिक वैश्विक वास्तविक समय भुगतान भारत में होते हैं...CoWIN पोर्टल ने भारत के टीकाकरण अभियान का समर्थन किया।

बोले अश्विनी वैष्णव-

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जी20 डिजिटल इकोनॉमी मंत्रियों की बैठक में कहा, "आज बेंगलुरु में आयोजित किया जा रहा है। हम उन मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए इकट्ठे हुए हैं जो डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को परिभाषित करेंगे। बेंगलुरु दुनिया की कुछ सबसे नई कंपनियों का घर है... डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप के लिए भारतीय राष्ट्रपति द्वारा चुने गए तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं - डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई), डिजिटल इकोनॉमी में सुरक्षा और डिजिटल स्केलिंग। ये पीएम मोदी की प्राथमिकताओं को दर्शाते हैं। पीएम मोदी प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण में विश्वास करते हैं।" 

ये भी पढ़ें:

दिल्ली-NCR में इंद्र देव ने दिया वीकेंड सरप्राइज! झमाझम बारिश से मौसम सुहाना

अब बोरे बेचेंगे सरकारी टीचर, बिहार सरकार के एक फरमान पर शुरू हुआ विवाद

Latest India News