A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा स्थगित, यहां जानें किस कारण लिया गया फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा स्थगित, यहां जानें किस कारण लिया गया फैसला

पीएम मोदी की भूटान यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय का भी बयान सामने आया है। विदेश मंत्रालय ने जानकरी दी है कि दोनों देश पीएम मोदी की दो दिवसीय प्रस्तावित राजकीय यात्रा के लिए नयी तारीखों पर काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।- India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 21 और 22 मार्च को पड़ोसी देश भूटान की दो दिवसीय यात्रा पर जाने वाले थे। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे हाल ही में पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे और पीएम मोदी को भूटान आमंत्रित किया था। हालांकि, अब पीएम मोदी की भूटान यात्रा टाल दी गई है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार शाम को जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भूटान की प्रस्तावित राजकीय यात्रा खराब मौसम के कारण स्थगित कर दी गई है।

नयी तारीख पर चर्चा जारी

जानकारी के मुताबिक, पारो हवाई अड्डे पर खराब मौसम की स्थिति के कारण, 21-22 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री की भूटान की राजकीय यात्रा स्थगित करने का पारस्परिक निर्णय किया गया है। भारत के विदेश मंत्रालय ने जानकरी दी है कि दोनों देश पीएम मोदी की दो दिवसीय प्रस्तावित राजकीय यात्रा के लिए नयी तारीखों पर काम कर रहे हैं।

पड़ोसी प्रथम नीति पर जोर

पीएम मोदी की भूटान यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय का भी बयान सामने आया है। मंत्रालय ने कहा कि भारत और भूटान एक अनूठी और स्थायी साझेदारी साझा करते हैं। ये साझेदारी आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना में निहित है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा भारत और भूटान के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और सरकार की पड़ोसी प्रथम नीति पर जोर देने के अनुरूप होने वाला है।

क्यों अहम है भूटान?

भूटान की सीमा भारत और चीन दोनों से सटी हुई है जो कि एक बफर स्टेट का काम करता है। ऐसे में चीन हर वो कोशिश करता है कि भूटान उसकी पाले में आ जाए। हाल के दिनों में चीन ने भूटान में अपना दखल भी बढ़ाया है। इसलिए पीएम मोदी की ये भूटान यात्रा अहम मानी जा रही है। बता दें कि पीएम मोदी 2014 में पद संभालने के बाद भी पहली यात्रा पर भूटान ही गए थे। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढे़ं- सुरक्षा एजेंसियों को मिली बड़ी कामयाबी, ISIS का इंडिया हेड हारिस फारूकी गिरफ्तार, असम STF ने पकड़ा

प्रदूषण के मामले में बेगूसराय नंबर वन, दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी, हैरान कर देंगे ये आंकड़े

Latest India News