A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM Security Breach: पीएम मोदी की सुरक्षा चूक मामले में केंद्र ने पंजाब सरकार से मांगी एक्शन रिपोर्ट

PM Security Breach: पीएम मोदी की सुरक्षा चूक मामले में केंद्र ने पंजाब सरकार से मांगी एक्शन रिपोर्ट

केंद्रीय गृह सचिव ने पंजाब के मुख्य सचिव से पीएम मोदी सुरक्षा चूक मामले पर बात भी की और कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा चूक मामले में जो भी जिम्मेदार अधिकारी हैं, उनके खिलाफ चार्जशीट दायर की जाए।

फिरोजपुर में एक फ्लाईओवर पर फंसा था पीएम मोदी का काफिला- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO फिरोजपुर में एक फ्लाईओवर पर फंसा था पीएम मोदी का काफिला

साल 2022 में 5 जनवरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान हुई सुरक्षा के चूक के मामले में केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार से एक्शन रिपोर्ट तलब की है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर पंजाब के अधिकारियों के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई ना करने को लेकर केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार से एक्शन टेकन रिपोर्ट मांगी है।

सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने रिपोर्ट में क्या बताया था
गौरतलब है कि इस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के द्वारा बनाई गई कमेटी ने पंजाब के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की खामियां पाईं थी। सुप्रीम कोर्ट की जांच कमेटी ने इस मामले के लिए फिरोजपुर के एसएसपी को जिम्मेदार बताया था। कमेटी ने कहा था कि मौके पर पर्याप्त संख्या में बल मौजूद होने के बावजूद भी फिरोजपुर एसएसपी अपनी ड्यूटी पूरी करने में विफल रहे।

केंद्रीय गृह सचिव ने चार्जशीट दायर करने को कहा
जस्टिस इंदू मल्होत्रा की अगुवाई वाली कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय था, इसके बावजूद एसएसपी को दो घंटे पहले सूचित किया गया कि उस रास्ते से प्रधानमंत्री के काफिले को गुजरना है। इसी रिपोर्ट के आधार पर पंजाब सरकार ने अब तक दोषी अधिकारियों के खिलाफ क्या एक्शन लिया इसे लेकर केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार से रिपोर्ट तलब की है। केंद्रीय गृह सचिव ने पंजाब के मुख्य सचिव से इस मामले पर बात भी की और कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा चूक मामले में जो भी जिम्मेदार अधिकारी हैं, उनके खिलाफ चार्जशीट दायर की जाए। 

फिरोजपुर में फ्लाईओवर पर फंसा था पीएम का काफिला
गौरतलब है कि पंजाब के फिरोजपुर में 5 जनवरी 2022 को प्रदर्शनकारियों द्वारा हुसैनीवाला में सड़क जाम किए जाने के कारण प्रधानमंत्री का काफिला फ्लाईओवर पर फंस गया था, जिसके बाद वह एक रैली सहित किसी भी कार्यक्रम में शामिल हुए बिना पंजाब से लौट आए थे। प्रधानमंत्री फिरोजपुर में रैली के लिए जा रहे थे, जहां चुनाव के मद्देनजर उन्हें 42,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की लागत के कई प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखनी थी, लेकिन सुरक्षा में चूक के बाद सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए गए थे।

ये भी पढ़ें-

CISF के 54वें स्थापना दिवस परेड में बोले गृह मंत्री अमित शाह- सीआईएसएफ की वजह से काबू में नक्सली और आतंकी 

NIA की सिवनी में छापेमारी, दो लोग हिरासत में, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त
 

Latest India News