Friday, April 26, 2024
Advertisement

CISF के 54वें स्थापना दिवस परेड में बोले गृह मंत्री अमित शाह- सीआईएसएफ की वजह से काबू में नक्सली और आतंकी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आतंकवाद को बिल्कुल न बर्दाश्त करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की नीति आने वाले वक्त में भी जारी रहेगी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 12, 2023 10:43 IST
CISF के 54वें स्थापना दिवस परेड में अमित शाह- India TV Hindi
Image Source : ANI CISF के 54वें स्थापना दिवस परेड में अमित शाह

CISF के 54वें स्थापना दिवस परेड में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद पहुंचे। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि देश की आर्थिक प्रगति में CISF का बहुत अहम योगदान है क्योंकि कोई भी देश तभी प्रगति कर सकता है जब इसके उद्योगों की सुरक्षा, हवाई अड्डों और बंदरगाहों की सुरक्षा सुनिश्चित हो। CISF ने 53 सालों में CISF की स्थापना के सभी उद्देश्यों की परिपूर्ति की है। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य तक पहुंचाने में CISF का भी महत्वपूर्ण योगदान रहने वाला है।

"CISF के हाइब्रिड मॉडल की अहम भूमिका"

अमित शाह ने कहा कि CISF की हाइब्रिड मॉडल से उनकी भूमिका और अहम होने वाली है। सुरक्षा देने का काम अब निजी कंपनियों को भी मिलेगा। मुझे विश्वास है आने वाले समय की सभी चुनौतियों को CISF पार करेगी। गृह मंत्री ने कहा कि  CISF ने तीन सेक्टर - जम्मू , नार्थ ईस्ट और माओवादी जैसे अलगाववाद, आतंकवाद, राष्ट्र विरोधी घटनाओं को कम किया है।  CISF ने हमारे हवाई अड्डों को और बाकी जगहों को सुरक्षित करने की ज़िम्मेदारी ली है और उस पर काम हो रहा है।

"CISF की वजह से नक्सली और आतंकी काबू में"
शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय बंदरगाहों, हवाई अड्डों आदि की सुरक्षा के लिए आने वाले समय में सभी तकनीकों के साथ CISF को मजबूत करेगा। ड्यूटी के दौरान CISF के कई जवानों ने शहादत दी है। CISF की वजह से नक्सली और आतंकी काबू में हैं। गृह मंत्री ने कहा- पीएम मोदी ने 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का विजन पेश किया है, जिसके लिए बंदरगाहों, हवाई अड्डों आदि की सुरक्षा बहुत जरूरी है। CISF इनकी सुरक्षा करेगी जैसा कि वे पिछले 53 सालों से करते आ रहे हैं।

"राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों से सख्ती से निपटा जाएगा"
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आतंकवाद को बिल्कुल न बर्दाश्त करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की नीति आने वाले वक्त में भी जारी रहेगी। उन्होंने सीआईएसएफ की 54वीं स्थापना दिवस परेड में कहा कि देश के किसी भी हिस्से में अलगाववाद, आतंकवाद और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों से सख्ती से निपटा जाएगा। शाह ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार पिछले नौ सालों में आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपटी है। 

"आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने वालों की संख्या घटी"
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त होने वाले लोगों की संख्या घटती जा रही है और कई लोग हथियार छोड़कर मुख्यधारा में शामिल हो रहे हैं। सीआईएसएफ पहली बार दिल्ली-एनसीआर के बाहर अपना वार्षिक स्थापना दिवस मना रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन हैदराबाद के हकीमपेट में सीआईएसएफ राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी में किया गया है। 

ये भी पढ़ें-

डॉक्टर ने दी थी मौत की तारीख फिर शख्स ने ऐसे घटाया 165 किलो वज़न

अरविंद केजरीवाल दिल्ली शराब नीति घोटाले के ‘सरगना’, अनुराग ठाकुर ने साधा निशाना
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement