Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डॉक्टर ने दे दी थी मौत की तारीख फिर 300 किलो के शख्स ने ऐसे घटाया 165 किलो वज़न

अमेरिका के 42 साल के शख्स निकोलस क्राफ्ट की वज़न घटाने की तस्वीरें वायरल हो गई हैं। निकोलस ने डॉक्टर की चेतावनी के बाद अपना 165 किलो वजन घटाया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 12, 2023 8:26 IST
2019 में निकोलस क्राफ्ट का वजन था 294 किलो- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 2019 में निकोलस क्राफ्ट का वजन था 294 किलो

अगर डॉक्टर किसी की मौत की भविष्यवाणी कर दे तो उस शख्स की जिंदगी लगभग तय मान ली जाती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनमें जिंदगी जीने की कमाल की जिद होती है। ऐसी ही एक कहानी अमेरिका से सामने आई है। अमेरिका के 42 साल के शख्स निकोलस क्राफ्ट की वज़न घटाने की तस्वीरें वायरल हो गई हैं। निकोलस ने डॉक्टर की चेतावनी के बाद अपना 165 किलो वजन घटाया है। साल 2019 में निकोलस का वजन करीब 300 किलो था।

डाक्टर ने कहा था- 3-5 साल में मर जाओगे

तीन साल पहले निकोलस क्राफ्ट को उनकी जिंदगी की सबसे बुरी खबर मिली थी। निकोलस ने एक विदेशी न्यूज वेवसाइट WDAM को बताया, "डॉक्टर ने मुझे कहा था अगर मैं अपने वजन को लेकर कुछ नहीं करता, तो मैं तीन से पांच साल के भीतर मर जाऊंगा।" डॉक्टर की इस बात ने उनकी जिंदगी बदल दी। क्राफ्ट के अनुसार, डिप्रेशन के कारण वह अधिक खाने लगे और डॉक्टर ने 2019 में कहा था कि अगर वज़न कम नहीं किया तो अगले 3-5 साल में मर जाओगे।

पहले ही महीने घटाया 18 किलो वजन
साल 2019 में, क्राफ्ट का वजन 649 पाउंड (294 किलो) था। अपनी डाइट में बदलाव से उन्हें वजन कम करने में मदद मिली। डाइटिंग के पहले महीने के बाद उन्होंने 40 पाउंड (18 किलो) वजन कम किया। तभी उन्हें एहसास हुआ कि यह किया जा सकता है। निकोलस का कहना है कि अपनों के समर्थन के बिना, वह आज यहां तक नहीं पहुंच पाता जहां वह है।

आने लगे थे आत्महत्या के ख्याल
क्राफ्ट ने कहा, "मेरे पास एक सपोर्ट सिस्टम था, मेरे चचेरे भाई, डेमियन, मेरी मां और मेरे परिवार के बाकी लोग, मेरे भाई और बहनें सबने मेरा साथ दिया।" एक समय पर तो क्राफ्ट अपनी जिंदगी खत्म करने के बारे में भी सोचने लगे थे। उन्होंने कहा कि मैंने आत्महत्या के बारे में सोचा। मुझे पहले भी ऐसे ख्याल आते थे। क्राफ्ट ने कहा कि फिर मैंने अपनी दादी से बात की। वही एक हैं जिसने उन्हें नई शुरुआत के लिए प्रेरित किया।

स्किन रिमूवल सर्जरी का है विचार
वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों के लिए क्राफ्ट ने कहा कि हार मत मानो। "यदि आप अपना दिमाग किसी भी चीज़ में लगाते हैं, तो आप इसे कर सकते हैं और विश्वास करते हैं कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।" अब, क्राफ्ट स्किन रिमूवल सर्जरी कराने के बारे में सोच रहे हैं। उनकी ढीली त्वचा से उन्हें दर्द होता है, यही वजह है कि वह अब विकलांगता पर हैं। निकोलस क्राफ्ट का बीमा इस सर्जरी के लिए पैसे नहीं देगा। 

ये भी पढ़ें-

मुसलमानों को सेक्यूलरिज्म का कुली बना दिया, राजस्थान में असदुद्दीन ओवैसी ने खेला मुस्लिम का्ड

उमेश पाल हत्याकांड: अतीक अहमद की पत्नी का पता बताओ, 25 हजार पाओ! शाइस्ता पर इनाम घोषित 
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement