A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 28 दिन में भारत आ सकता है नीरव मोदी, ब्रिटेन की सारी अदालतों के दरवाजे बंद

28 दिन में भारत आ सकता है नीरव मोदी, ब्रिटेन की सारी अदालतों के दरवाजे बंद

नीरव मोदी, इंग्लैंड में अपनी कानूनी लड़ाई हार चुका है। यदि कोई और राहत नहीं मिलती है तो नीरव मोदी को अगले 28 दिन के अंदर भारत लाया जाएगा।

Nirav Modi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO नीरव मोदी

नई दिल्ली: भारतीय बैंको के हजारों करोड़ रुपये लेकर इंग्लैंड फरार होने वाले हीरा व्यापारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को अगले 28 दिन के भीतर वापस भारत लाया जा सकता है। नीरव मोदी, इंग्लैंड में अपनी कानूनी लड़ाई हार चुका है। नीरव मोदी के बचने का कोई रास्ता शेष नहीं रह गया है। यदि कोई और राहत नहीं मिलती है तो नीरव मोदी को अगले 28 दिन के अंदर भारत लाया जाएगा। सोमवार को सरकार की ओर से यह बात राज्यसभा में कही गई।

फरवरी 2017 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने नीरव मोदी की जांच शुरू की थी। सीबीआई ने यह जांच पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की शिकायत पर शुरू की, जिसने आरोप लगाया कि नीरव मोदी और उसके सहयोगियों ने षडयंत्र कर विदेशी आपूर्तिकर्ताओं के लिए फर्जी भुगतान पत्र बनवाये और 270 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की। पंजाब नेशनल बैंक के नुकसान की संभावित राशि 11 हजार करोड़ रुपये तक हो सकती है। पंजाब नेशनल बैंक के आग्रह पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी धोखाधड़ी के इस मामले में नजर रख रहा है।

बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने राज्यसभा में दी जानकारी
सोमवार को भाजपा सांसद सुशील मोदी ने राज्यसभा को जानकारी देते हुए बताया, जो लोग नीरव मोदी की बात करते थे कि नीरव मोदी भाग गया, कब लौट कर वापस आएंगा। सदन को मैं बताना चाहूंगा ब्रिटेन में नीरव मोदी के पास जितने भी कानूनी विकल्प थे वह सभी कानूनी विकल्प खत्म हो चुके हैं। यदि यूरोपियन कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट से कोई राहत नहीं मिली या फिर इंग्लैंड ने उसे शरण नहीं दी तो अगले 28 दिनों के अंदर नीरव मोदी को भारत लाया जा सकता है।

नीरव को सीबीआई को सौंप सकती है ब्रिटेन पुलिस
पंजाब नेशनल बैंक के साथ हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पण न करने की याचिका को ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट के फैसले के बाद नीरव को भारत लाए जाने का रास्ता काफी हद तक साफ हो चुका है। हालांकि अभी भी यह अंतिम निर्णय नहीं है। नीरव मोदी को भारत लाने के लिए कुछ वक्त लग सकता है। जानकारों का कहना है कि डिप्लोमेसी और मानवाधिकार नियमों की तय कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ब्रिटेन पुलिस नीरव को सीबीआई को सौंप सकती है। सीबीआई इसके बाद ही नीरव को ब्रिटेन से भारत लाएगी।

Latest India News