A
Hindi News भारत राष्ट्रीय विजय माल्या, नीरव मोदी समेत कई लोगों को भारत लाने की तैयारी, यूके जाएगी ED, CBI और NIA की टीम

विजय माल्या, नीरव मोदी समेत कई लोगों को भारत लाने की तैयारी, यूके जाएगी ED, CBI और NIA की टीम

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार भारत के वांछित भगोड़ों को वापस लाने के लिए तेज प्रयास करने जा रही है। एजेंसियों की रडार पर रक्षा डीलर संजय भंडारी, हीरा व्यापारी नीरव मोदी, किंगफिशर एयरलाइंस प्रमोटर विजय माल्या समेत कई बड़े नाम हैं।

यूके जाएगी केंद्रीय एजेंसियों की टीम।- India TV Hindi Image Source : PTI/ANI यूके जाएगी केंद्रीय एजेंसियों की टीम।

नीरव मोदी, विजय माल्या समेत भारत के अनेक वांछित भगोड़ों को जल्द ही वापस देश लाया जा सकता है। एएनआई के सूत्रों की मानें तो इन लोगों के प्रत्यर्पण की कार्रवाई में तेजी लाने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI), प्रवर्तन निदेशालय (ED) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय टीम जल्द ही यूके (यूनाइटेड किंगडम) जाने वाली है। 

क्या है अपडेट?

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार भारत के वांछित भगोड़ों को वापस लाने के लिए तेज प्रयास करने जा रही है। इसी सिलसिले में प्रमुख केंद्रीय एजेंसियों को यूनाइटेड किंगडम भेजा जा रहा है। बता दें कि रक्षा डीलर संजय भंडारी, हीरा व्यापारी नीरव मोदी, किंगफिशर एयरलाइंस प्रमोटर विजय माल्या समेत भारत के कई भगोड़े यूके में ही रह रहे हैं। माना जा रहा है कि केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारियों के ब्रिटेन जाने से भारत में आरोपी इन भगोड़े लोगों के प्रत्यर्पण की कार्यवाही तेज हो सकती है।

कहां हैं माल्या और नीरव मोदी?

विजय माल्या भारत में 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है। वह मार्च 2016 में ब्रिटेन भाग  गया था। कई बैंकों ने बतौर ऋण किंगफिशर एयरलाइंस (केएफए) को यह राशि दी थी। शीर्ष अदालत ने एक अलग मामले में 11 जुलाई, 2022 को, माल्या को अदालत की अवमानना ​​के लिए चार महीने की जेल की सजा सुनाई थी और केंद्र को भगोड़े व्यवसायी की मौजूदगी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। वहीं, भारत में वांछित और भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को ब्रिटेन की सबसे बड़ी और सबसे भीड़भाड़ वाली जेलों में से एक से लंदन में एक निजी तौर पर संचालित जेल में रखा गया है। 

ये भी पढ़ें- India TV Exclusive: चौकी पर सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे पीएम मोदी, इतने दिनों तक करेंगे फलाहार

ये भी पढ़ें- शाही ईदगाह मस्जिद के सर्वे के लिए कमिश्नर की नियुक्ति पर रोक, सुप्रीम कोर्ट का फैसला

Latest India News