Saturday, April 27, 2024
Advertisement

India TV Exclusive: चौकी पर सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे पीएम मोदी, इतने दिनों तक करेंगे फलाहार

राम मंदिर के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी लकड़ी की चौकी पर सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे। इसके साथ ही वह सिर्फ फलाहार का सेवन करेंगे। पीएम मोदी बिस्तर पर शयन नहीं करेंगे।

Reported By : Pawan Nara Written By : Amar Deep Updated on: January 16, 2024 11:31 IST
चौकी पर सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI चौकी पर सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे पीएम मोदी।

अयोध्या: राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर अयोध्या में तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में हैं। आज से प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान की शुरुआत भी हो रही है, जो 22 जनवरी तक जारी रहेगी। इस आयोजन के मुख्य यजमान अनिल मिश्रा होंगे। आज मुख्य यजमान अनिल मिश्रा से कुछ कर्म कराए जाएंगे। इसमें अनिल मिश्रा को स्नान कराया जाएगा। अनिल मिश्रा का 10 तरह से स्नान कराया जाएगा। वहीं नवग्रह कुंड का भी Exclusive video सामने आया है। ये वही नवग्रह कुंड हैं जहां पर यज्ञ हवन का काम किया जाएगा। इसे भी पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। 

उपवास और नियम का पालन कर रहे PM मोदी 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने स्वयं ट्रस्ट से अनुष्ठान के बारे में पूछा था। इसके बाद से प्रधानमंत्री 11 दिन पहले से ही एक समय का उपवास और यम नियम का पालन कर रहे हैं। INDIA TV को मिली Exclusive जानकारी में यह पता चला है कि आयोजन से तीन दिन पहले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिस्तर पर शयन नहीं करेंगे। इस दौरान वह कठिन उपवास करेंगे और केवल फलाहार का सेवन करेंगे। साथ ही पीएम मोदी लकड़ी की चौकी पर कम्बल बिछाकर शयन करेंगे। 

जटायु की मूर्ति का करेंगे पूजन

वहीं प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूर्ण उपवास रखेंगे। पीएम मोदी को विशिष्ट मंत्र बताए गए हैं, जो पीएम मोदी को जपने होंगे। जिन लोगों ने मंदिर के लिए बलिदान दिया है, उन सभी के प्रतीक के रूप में जटायु जी की मूर्ति बनाई है। उनका पूजन खुद पीएम मोदी करेंगे। इसके साथ ही जिन मजदूरों ने मंदिर निर्माण में भूमिका निभाई है, उनसे भी पीएम मोदी मुलाकात करेंगे। बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाओं को वाराणसी के आचार्य गणेशवर शास्त्री द्रविड़ और काशी के मुख्य आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में 121 आचार्य पूरी कराएंगे। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- 

प्रायश्चित पूजा के साथ आज शुरू होगा रामलला का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान, तिथि-अतिथि से मूर्ति-मुहूर्त तक...जान लें 22 जनवरी तक का कार्यक्रम

अयोध्या में मस्जिद निर्माण की बात से इकबाल अंसारी ने झाड़ा पल्ला, कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement