A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Republic Day को लेकर तैयारी तेज, जानें इस साल कौन होंगे चीफ गेस्ट?

Republic Day को लेकर तैयारी तेज, जानें इस साल कौन होंगे चीफ गेस्ट?

गणतंत्र दिवस के अवसर हर बार विदेशी राष्ट्र अध्यक्ष को बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है। लेकिन बीते 2 साल से देश अपना गणतंत्र दिवस कोरोना के साए में मना रहा था। इस बार धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही है।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी

Republic Day अब काफी करीब आ चुका है। इसको लेकर तैयारी जोरों पर है। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति 'अब्देल फतह अल सिसी' मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। गणतंत्र दिवस के अवसर हर बार विदेशी राष्ट्र अध्यक्ष को बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है। लेकिन बीते 2 साल से देश अपना गणतंत्र दिवस कोरोना के साए में मना रहा था। इस बार धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अल-सिसी को भेजा गया औपचारिक निमंत्रण उन्हें विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से 16 अक्तूबर को सौंपा गया था।

2021 में बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया गया था 

वर्ष 2021 में तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था लेकिन वहां कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी।  

2020 में ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति मुख्य अतिथि थे

वहीं साल 2020 में ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो मुख्य अतिथि थे। इससे पहले साल 2015 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस कार्यक्रम की शोभा बढ़ा चुके हैं। 

Latest India News