A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई, देशवासियों से कही ये बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई, देशवासियों से कही ये बड़ी बात

आज पूरा देश आजादी का जश्न मना रहा है। आज 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा देश आजादी के रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्विट के जरिए देशवासियों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्विट कर कहा, 'आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं। आइए, इस ऐतिहासिक अवसर पर अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प को और सशक्त बनाएं। जय हिंद!'

आज के कार्यक्रम में क्या है खास?

आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर हो रहा कार्यक्रम बहुत खास होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में देश भर से 1800 विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इन मेहमानों की सूची में सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रतिभागी, नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना का निर्माण करने वाले श्रमिक शामिल हैं।

ध्वजारोहण से पहले राजघाट गए प्रधानमंत्री

आज पूरा देश 77वें स्वतंत्रता दिवस का त्योहार मना रहा है। लाल किले पर ध्वजारोहण करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे। उन्होंने आजादी के इस पर्व के दिन देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांलजलि देते हुए उन्हें नमन किया। आप भी देखिए ये वीडियो।

प्रधानमंत्री मोदी ने 10वीं बार किया ध्वजारोहण

PM मोदी ने आज लाल किला पर 10वीं बार ध्वजारोहण किया। अभी तक सबसे ज्‍यादा ध्वजारोहण का कीर्तीमान देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम पर है। उन्होंने 17 बार ध्वजारोहण किया है। उनके बाद इंदिरा गांधी ने 11 बार और मनमोहन सिंह ने भी 10 बार ध्वजारोहण किया है।

लाल किले पर PM को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

प्रधानमंत्री आज जैसे ही ध्वजारोहण करने लाल किला पहुंचे उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। इसके बाद उन्होंने 10वीं ध्वजारोहण करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर पीएम मोदी द्वारा ध्वजारोहण के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई। देखें वीडियो।

ये भी पढ़ें-

लाल किले से देश को 10वीं बार संबोधित कर रहे पीएम मोदी, यहां पढ़िए उनके भाषण की ख़ास बातें

Independence Day 2023: जानिए 15 अगस्त और 26 जनवरी पर झंडे को लेकर क्या हैं अलग-अलग नियम?

Latest India News