Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने लाल किला से देश को 10वीं बार किया संबोधित, यहां पढ़िए उनके भाषण की ख़ास बातें

लाल किला की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की आजादी की जंग में जिस-जिस ने बलिदान दिया है, त्याग किया है, तपस्या की है, मैं उन्हें आदरपूर्वक नमन, उनका अभिनंदन करता हूं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 15, 2023 12:54 IST
Prime Minister Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:  77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला की प्राचीर से देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कई विषयों और मुद्दों को लेकर अपनी बात देशवासियों के सामने रखी। पीएम ने मणिपुर समेत देश के कई हिस्सों में हुई हिंसा को लेकर भी चिंता व्यक्त की। इसके साथ ही कई राज्यों में आई बाढ़ को लेकर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर देशभर में शांति स्थापित करने और विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए काम करेंगी। 

मणिपुर पर बोले पीएम मोदी 

मणिपुर में पिछले कई दिनों से चली आ रही हिंसा को लेकर भी पीएम मोदी ने अपनी चिंता व्यक्त की। पीएम ने कहा कि पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में खासकर मणिपुर में हिंसा बेहद ही चिंताजनक है। यहां महिलाओं और बेटियों के खिलाफ किए गए अपराध ने देश को शर्मसार किया। लेकिन कुछ दिनों से वहां शांति की वापसी हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि वहां की राज्य सरकार और केंद्र वापस शांति स्थापित कर रही है और जल्द ही पुरानी स्थिति बहाल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश मणिपुर और वहां के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

प्राकृतिक आपदा को लेकर भी जताई चिंता 

इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के अनेक हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा किए। जिन परिवारों ने इस संकट को सहन किया है मैं उन सभी परिवारों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। राज्य-केंद्र सरकार मिलकर उन सभी संकटों से मुक्त होकर तेजी से विकास की ओर आगे बढ़ेंगी, ये विश्वास दिलाता हूं। 

पीएम ने कहा इतिहास में कुछ पल ऐसे आते हैं, जो अमिट छाप छोड़कर जाते हैं। उनका प्रभाव सदियों तक रहता है और कभी-कभी शुरूआत में वे बहुत छोटे लगते हैं लेकिन बाद में अनेक समस्याओं की जड़ बन जाते हैं। हमें याद है 1,000-1200 साल पहले इस देश पर आक्रमण हुआ। एक छोटे से राज्य में छोटे से राजा की पराजय हुई। लेकिन तब पता तक नहीं था कि एक घटना भारत को हजार साल की गुलामी में फंसा देगी और हम गुलामी में जकड़ते गए। जो आया, लूटता गया। 

देश में अवसरों की कमी नहीं- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि आज युवाओं ने दुनिया के पहले तीन स्टॉर्टअप इकोसिस्टम में भारत को स्थान दिलाया है। उन्होंने कहा देश में अवसरों की कमी नहीं है, जितने अवसर की जरूरत होगी, उतने अवसर निकाले जायेंगे। आप प्रयास करिए, सरकार आपको अवसर प्रदान कराएगी। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास लोकतंत्र, जनसंख्या और विविधता है और यह त्रिवेणी भारत के हर सपने को साकार करने का सामर्थ्य रखती है।

जनता ने अवसर दिया तो मुझमें रिफार्म करने की हिम्मत आई- पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि साल 2014 में जनता को महसूस हुआ कि देश को अब स्थाई सरकार की जरुरत है। जिसके बाद जनता ने 30 साल बाद देश को एक पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। आपने हम पर भरोसा जताया, जिससे मेरे अंदर बदलाव यानि रिफार्म करने की हिम्मत आई। आज इसी का परिणाम है कि देश तेजी से विकास कर रहा है। पूरी दुनिया हमारी ताकत मान रही है। हमने कोरोना के बाद भी हार नहीं मानी। यह सब आपके भरोसे का ही परिणाम है।

हम आने वाले वर्षों में दुनिया को राह दिखाएंगे- नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री ने कहा विश्वभर में भारत की चेतना के प्रति, भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया आकर्षण, एक नया विश्वास पैदा हुआ है। ये प्रकाशपुंज भारत से उठा है, जो विश्व अपने लिए ज्योति के रूप में देख रहा है। हम आने वाले वर्षों में दुनिया को राह दिखाएंगे। हम जो भी करेंगे, जो भी कदम उठाएंगे, जो फैसला लेंगे, वो अगले एक हजार साल तक अपनी दिशा निर्धारित करने वाला है, भारत के भाग्य को लिखने वाला है। पीएम मोदी ने कहा आज दुनियाभर में हमारी अर्थव्यवस्था 5वें स्थान पर पहुंच गई है। अगर देश इसी तरह से काम करता रहा तो जल्द ही हम दुनिया की 3 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएंगे। आज दुनियाभर की रेटिंग एजेंसी हमारी अर्थव्यवस्था की तेजी को दिखा रही हैं। यह सब आपके भरोसे और और लगन के कारण हुआ है।

ये भी पढ़ें- 

जानिए 15 अगस्त और 26 जनवरी पर झंडे को लेकर क्या हैं अलग-अलग नियम?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement